scriptबाड़मेर में 489 ग्राम पंचायत, प्रत्येक में लगाने होंगे 100 पौधे | barmer: plantation in every gram panchayat | Patrika News

बाड़मेर में 489 ग्राम पंचायत, प्रत्येक में लगाने होंगे 100 पौधे

locationबाड़मेरPublished: Jul 08, 2019 08:40:45 pm

Submitted by:

Mahendra Trivedi

बाड़मेर जिले में लगेंगे 48 हजार 900 पौधे
पर्यावरण संरक्षण को लेकर न्यायालय ने दिए आदेश
30 जुलाई को पेश करनी है पालना रिपोर्ट

plantation

बाड़मेर में 489 ग्राम पंचायत, प्रत्येक में लगाने होंगे 100 पौधे

बाड़मेर. प्रदेश में पानी व बरसात की कमी के चलते न्यायालय ने राÓय सरकार को प्रति ग्राम पंचायत में 100 पौधे लगाने के निर्देश दिए हैं। बाड़मेर जिले की 489 ग्राम पंचायतों में मानूसन से पूर्व लगभग 50 हजार पौधे लगेंगे। न्यायालय ने आदेश में कहा कि जहां हरियाली Óयादा होगी वहां बरसात अधिक होगी। सरकार को संबंधित अधिकारियों की मॉनिटरिंग में पौधे लगाकर 30 जुलाई तक पालना रिपोर्ट भिजवाने के निर्देश दिए हैं।
बाड़मेर जिले में 489 ग्राम पंचायतों में प्रति ग्राम पंचायत 100 पौधे लगने से जिले में लगभग 50 हजार पौधे लगेंगे। पौधों की रखरखाव की जिम्मेदारी सम्बधित ग्राम पंचायत से जुड़े समस्त कार्मिकों की रहेगी। मानसून से पहले 50 हजार पौधे लगाने के निर्देश दिए गए हैं।
वन विभाग को सौंपी जिम्मेदारी
जिले की सभी ग्राम पंचायतों को 100 पौधे उपलब्ध करवाने की जिम्मेदारी वन विभाग को सौंपी गई है। इसके लिए जिला परिषद की ओर से जिले के सभी विकास अधिकारियों को आदेश जारी किए गए हैं। साथ ही निकटतम वन विभाग की शाखा से पौधे लाने के निर्देश दिए गए हैं।
क्यों जारी किया आदेश
न्यायालय ने जयपुर स्थित रामगढ़ बांध सहित प्रदेश के जल बहाव क्षेत्रों में अतिक्रमण मामले में सुनवाई करते हुए प्रत्येक ग्राम पंचायत में 100 पौधे लगाने के निर्देश दिए। आदेश में प्रदेश में पानी व बरसात की कमी के मुद्दे को हरियाली व पौधारोपण से जोड़ते हुए कहा कि जहां Óयादा हरियाली होगी वहां Óयादा बारिश होगी। ऐसे में राÓय में पेयजल संकट की स्थिति दूर होगी।
पर्यावरण का होगा संरक्षण
न्यायालय के आदेश के बाद जिले में 50 हजार के करीब पौधे लगने से पर्यावरण का सरंक्षण होगा। एेसे में आगामी वर्षों में अ’छे मानसून की संभावना रहेगी।
मिले हैं पौधे लगाने के निर्देश
हाईकार्ट के आदेशानुसार प्रत्येक ग्राम पंचायत में 100 पौधे लगाने के निर्देश मिले हैं। इसके लिए जिले के समस्त विकास अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं। आदेशों की पालना होगी।
मोहनदान रतनू, मुख्य कार्यकारी अधिकारी, जिला परिषद, बाड़मेर

ट्रेंडिंग वीडियो