scriptनाकाम डिस्कॉम : -बाड़मेर के आधे से अधिक हिस्से में चार घंटे बिजली गुल | barmer power cut: Discom unable to handle the electricity system | Patrika News

नाकाम डिस्कॉम : -बाड़मेर के आधे से अधिक हिस्से में चार घंटे बिजली गुल

locationबाड़मेरPublished: Jul 25, 2019 11:20:24 pm

Submitted by:

Mahendra Trivedi

बाड़मेर के आधे से अधिक हिस्से में दोपहर में चार घंटे बिजली रही गुल (power cut), रात को भी अंधेरे में डूबा रहा शहर, डिस्कॉम (discom) के शिकायत नम्बर पर नहीं मिलता सही जवाब, अभी ये हाल, बरसात की सीजन अभी बाकी , 33केवी का तार टूटा

barmer power cut: Discom unable to handle the electricity system

नाकाम डिस्कॉम : -बाड़मेर के आधे से अधिक हिस्से में चार घंटे बिजली गुल

बाड़मेर. मानसून (monsoon)से पहले जिलेभर में रखरखाव को लेकर दर्जनों बार बिजली कटौती (power cut) के बावजूद निर्बाध बिजली देने में डिस्कॉम नाकाम है। बार-बार फाल्ट बताकर डिस्कॉम के अधिकारी (discom officer) अपनी कमियों पर पर्दा डाल रहे हैं। जबकि कहीं पर लाइन के तार टूट रहे हैं तो कहीं ट्रांसफार्मर जलने की घटनाएं सामने आ रही हैं। जबकि इन घटनाओं को विभाग फाल्ट बताता है। वहीं वोल्टेज (voltage) की समस्या तो बरसों से बाड़मेर (barmer) में सुधर ही नहीं पाई। जब बाड़मेर व बालोतरा जैसे बड़ों शहरों में रात को वोल्टेज की भारी समस्या होती है तो गांवों का अंदाजा सहज ही लगाया जा सकता है।
बाड़मेर शहर में गुरुवार दोपहर करीब 1 बजे 33केवी की लाइन टूटने से बिजली गुल हो गई। काफी समय तक तो लोगों ने इंतजार किया। लेकिन फिर धैर्य जवाब देने पर शिकायत नम्बर (complaint number) पर डायल किया गया तो एक ही जवाब मिला, काम चल रहा है। अभी कुछ देर इंतजार (wait) करना होगा। इंतजार की हद तो तब हो गई जब शाम के चार बज गए। इसके बाद करीब साढ़े चार बजे बजे बिजली बहाल हुई। पूरे चार घंटे से अधिक शहर के आधे हिस्से में बिजली गुल रही। भीषण गर्मी और उमस के बीच पंखे-कूलर बंद होने से लोग पसीने से तरबतर होते रहे।
दिखावा साबित हो रहा मेंटिनेंस
विभाग मेंटिनेंस को लेकर बिजली कटौती (power cut) करता है। दीपावली से पहले और बरसात की सीजन शुरू होने के कुछ महीनों पूर्व ही ये सिलसिला शुरू हो जाता है। इसके बावजूद आए दिन ट्रांसफार्मर जलने, तार टूटने की घटनाएं हो रही हैं। शहर के साथ ग्रामीण उपभोक्ता अधिक दिक्कतें झेल रहे हैं। डिस्कॉम के अधिकारी एक ही बात कहते हैं, काम चल रहा है। लेकिन समय पर बिजली बहाल नहीं हो पाती है। उपभोक्ताओं का कहना है कि जब मेंटिनेंस कर लिया तो बार-बार बिजली गुल जैसी स्थिति क्यों हो रही है।
शहर का आधा हिस्सा प्रभावित
बाड़मेर में गुरुवार दोपहर गुल हुई बिजली से काफी बड़ा हिस्सा प्रभावित रहा। शहर के हमीरपुरा, प्रतापजी की प्रोल, करमू जी गली, चौहटन रोड, ढाणी बाजार, सदर बाजार, जवाहर चौक, खत्रियों का वास, पुरानी सब्जी मंडी, खागल मोहल्ला, आचार्यो का वास, मेघवाल खागली, सरदारपुरा, जैन मोहल्ला, मोक्ष मार्ग, जाटावास, रीको एरिया, चौहटन चौराहा क्षेत्र में बिजल गुल रही।
गर्मी में हालत खराब
शहर के कई क्षेत्रों में बुधवार रात को भी बिजली की आवाजाही चलती रही। रात में बिजली गुल होने से महिलाओं, बच्चों व बुजुर्गों को ज्यादा परेशानी का सामना करना पड़ा। अधिकांश लोगों को जाग कर रात निकालनी पड़ी। इसके अलावा दिन में भी बार-बार बिजली आने-जाने का सिलसिला चलता रहता है।
डायल किया गया नंबर बिजी है
डिस्कॉम के कंट्रोल रूम 02982- 220038 पर सम्पर्क करें तो फोन नहीं लगता है। लगातार बिजी का संदेश मिलता है। इससे लोगों की परेशानी और बढ़ जाती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो