अनुभवी होता है सरल और सहज: उपाध्याय मनोज्ञसागर

अनुभवी होता है सरल और सहज: उपाध्याय मनोज्ञसागर

Mahendra Trivedi | Publish: Jul, 26 2019 12:50:21 PM (IST) Barmer, Barmer, Rajasthan, India

उपकारों के कोई माप-तोल नहीं होता है। एक अक्षर (word) का भी किसी ने ज्ञान दिया है वह उपकार हो गया। तरस में ठंडा पानी (cold water) कोई पिला दे वह भी उपकार की श्रेणी (catagory) में अग्रणी है। उस उपकार को याद रखना ही कृतज्ञता भाव है।

बाड़मेर। स्वर्णनगरी (golden city) से 15 किलोमीटर दूर कुशल धाम ब्रह्मसर (kushal dham brahamsar) दादावाड़ी में 51 दिवसीय चातुर्मास की दैनिक प्रवचन माला (dainik pravachmala)में गुरुवार को उपाध्याय प्रवर मनोज्ञ सागर ने प्रवचन में कहा कि 12 महीनों का 1 वर्ष 2 वर्ष में तीन भुजाएं होती है। ग्रीष्म, वर्षा, शरद 12 महीनों में 4 महीने उसमें भी दो महीना प्राकृतिक कुदरती ऐसा दिन है जिसमें हर व्यक्ति के मन में आराधना (aradhana) तप सेवा व जीवन सुधारने के नियम स्वीकार करने की भावना प्रकट होती है। इस महीनों में सिखाया गया है कि तत्व 8 महीनों में हमें आत्म (soul) बल देता है। 4 महीने 4 कषायों को समझने, उसे छोडऩा और गुणग्राही बनना इन महीनों का प्रभाव है। धर्म ((raligion) बिंदु ग्रंथ में एक व्यक्ति सद् गृहस्थ बनता है तो एक परिवार अच्छा परिवार (family) बनता है। सद् गृहस्थ के पास पहला न्याय सम्पन्न वैभव, दूसरा शिष्टाचार पालन , शिष्ट व्यक्ति पहले वृत्ति अर्थात त्यागी, ज्ञानी, अनुभवी होना अति आवश्यक है। अनुभवी व्यक्ति कभी हठी नहीं होता है, क्योंकि उसने ज्ञान तथा व्यवहार को अच्छी तरह समझा (understand) है। अनुभवी सरल व विनयी विनम्र होता है। अनुभवी (experience) जीवन (life) के अनसुलझे प्रश्न को सहज सुलझा देता है। अनुभवी ज्ञान धर्म, धैर्यवान सहिष्णुता धारी होता है।
उपकार का कोई माप नहीं
उपकारों के कोई माप-तोल नहीं होता है। एक अक्षर का भी किसी ने ज्ञान दिया है वह उपकार हो गया। तरस में ठंडा पानी कोई पिला दे वह भी उपकार की श्रेणी में अग्रणी है। उस उपकार को याद रखना ही कृतज्ञता भाव है। हम पर अनेकों का उपकार है। लौकिक सर्वप्रथम माता-पिता। जिनके प्रति हम कितनी कृतज्ञता भाव रखते हैंं।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned