रोडवेज हो रही हाइटैक, लॉगशीट में नहीं अब स्मार्ट कार्ड में होगी बस की कुंडली

-चालक-परिचालक और बस की पूरी कुंडली होगी कार्ड में समाहित
-स्मार्ट कार्ड अब लॉगशीट को करेगा खत्म

By: Mahendra Trivedi

Published: 17 Mar 2021, 08:01 PM IST

बाड़मेर. रोडवेज अब हाइटैक सिस्टम की ओर बढ़ रही है। परिचालकों की लॉगशीट को खत्म करते हुए अब स्मार्ट कार्ड दिया जाएगा। इसमें बस और यात्रियों सहित चालक-परिचालक की भी पूरी जानकारी समाहित होगी। मशीन से स्कैन करने पर कार्ड से बस की पूरी जानकारी सामने आ जाएगी।
बस के रवाना होने के स्टैंड से ही स्मार्ट कार्ड में पूरी जानकारी फीड कर दी जाएगी। इसमें रूट सहित कहां कितने बजे पहुंचेगी और स्टॉपेज का क्या समय होगा, आदि जानकारी होगी। इसके चलते बस के स्टैंड पर पहुंचते ही कार्ड को बुकिंग में देना होगा, जिससे समय पर कार्ड में जानकारी फीड हो सकेगी। जिससे बस के संबंधित स्टैंड के निर्धारित समय से देरी से पहुंचने की जानकारी मिल सकेगी। अधिकारियों का मानना है कि लॉगशीट में देरी से पहुंचने पर भी समय निर्धारित भर लिया जाता रहा है। लेकिन स्मार्ट कार्ड होने से ऐसा करना संभव नहीं होगा। इससे बस के देरी से स्टैंड पहुंचने पर परिचालक से पैनल्टी वसूली जा सकेगी।
्रप्रत्येक बस के रवानगी की होगी उदघोषणा
अभी प्रत्येक बस के स्टैंड पर आने और रवानगी के समय की जानकारी यात्रियों को नहीं मिल पाती है। जिससे यात्री इधर-उधर पूछताछ करते है। अब यात्रियों की यह परेशानी खत्म हो जाएगी। स्टैंड पहुंचते ही परिचालक को कार्ड स्कैन करवाना होगा। मशीन के कार्ड स्कैन करते ही बस की रवानगी को लेकर स्टैंड के माइक पर उद्घोषणा शुरू हो जाएगी। इससे यात्रियों को फायदा मिलेगा। उनको बस के आने और रवाना होने के समय का पता चल पाएगा। उदघोषणा में बस के रवानगी के समय के साथ ही चालक-परिचालक के नाम भी बोले जाएंगे।
कार्ड मिल चुके हैं, जल्द शुरू होने की संभावना
स्मार्ट कार्ड लॉगशीट की जगह लेंगे। प्रबंधन की ओर से जल्द ही इन्हें शुरू किया जाएगा। इससे यात्रियों को काफी राहत मिलेगी। बस की जानकारी आसानी से मिल जाएगी।
उमेश नागर, मुख्य प्रबंधक बाड़मेर आगार

Mahendra Trivedi Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned