scriptहार्वर्ड यूनिवर्सिटी में लेक्चर देंगी बाड़मेर की रूमा देवी | Barmer Ruma Devi will deliver lecture at Howard University | Patrika News

हार्वर्ड यूनिवर्सिटी में लेक्चर देंगी बाड़मेर की रूमा देवी

locationबाड़मेरPublished: Feb 11, 2020 09:17:54 am

Submitted by:

santosh

बाड़मेर की रूमा देवी हार्वर्ड विश्वविद्यालय में इंडिया क्रांफ्रेंस में लेक्चर देंगी।

ruma devi

ruma devi

बाड़मेर। राजस्थान के बाड़मेर जिले के छोटे से गांव की रहने वाली रूमा देवी हार्वर्ड विश्वविद्यालय में इंडिया क्रांफ्रेंस में लेक्चर देंगी। यूनिवर्सिटी के वार्षिकोत्सव के मौके पर 15 व 16 फरवरी को कांफ्रेंस का आयोजन किया जा रहा है। हार्वर्ड यूनिवर्सिटी के वार्षिकोत्सव पर इंडिया कांफ्रेंस होंगी।
नवाचारों को लोगों से साझा करेंगी
बाड़मेर की रूमादेवी को वक्ता के रूप में आमंत्रित किया गया है। वहां रूमादेवी करीब एक हजार शिक्षाविदों, छात्रों और युवा उद्यमियों से मुखातिब होगी। महिला सशक्तिकरण व हस्तशिल्प क्षेत्र के नवाचारों को दुनिया भर के लोगों से साझा करेंगी। बता दें कि पूर्व में आयोजित इस कांफ्रेंस में सचिन पायलट, एस.एस. राजमौली, रविश कुमार, प्रंशात किशोर, तनुश्री दत्ता, ईशा फाउंडेशन के जग्गी वासुदेव, अरूणा रॉय जैसे वक्ता अपनी बात रख चुके हैं।
हार्वर्ड के बारे में यह है खास
विश्व की टॉप रैंकिंग यूनिवर्सिटी में जहां 201 देशों के विद्यार्थी 4500 से अधिक कोर्सेज का अध्ययन करते हैं। यहां पर उद्योगपति रतन टाटा, बराक ओबामा, जॉन एफ कैनेडी जैसी शख्सियतें पढ़ी है। हार्वर्ड से निकले 32 स्टूडेंट अलग-अलग देशों के राष्ट्राध्यक्ष रह चुके हैं। वहीं यहां के 47 को नोबल और 48 पूर्व छात्रों को पुल्तिजर पुरस्कार मिल चुका है। सन् 1636 में स्थापित इस विश्वविद्यालय में दुनिया की सबसे बड़ी लाइब्रेरी है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो