scriptबाड़मेर का नया अपराध-प्रेमप्रसंग ? | Barmer's new crime-love affair? | Patrika News

बाड़मेर का नया अपराध-प्रेमप्रसंग ?

locationबाड़मेरPublished: Jul 26, 2018 12:13:49 pm

– प्रेम प्रसंग के बाद हत्या-आत्महत्या के बढ़े मामले

Barmer's new crime-love affair?

Barmer’s new crime-love affair?

भवानीसिंह राठौड़

बाड़मेर. थार में प्रेम प्रसंग के बाद आत्महत्या और हत्या के मामलों ने नए अपराध को जन्म दिया है। पुलिस इन मामलों को मर्ग में दर्ज कर इतिश्री कर रही है। प्रेमी युगल के एक साथ जान देने की लगातार हो रही घटनाओं ने समाज को झकझोर दिया है। सामाजिक ताने-बाने के लिए ये मामले अब चिंतनीय बन गए हैं।
प्रेम प्रसंग के बाद सामूहिक आत्महत्या

केस 1 – धोरीमन्ना थाना क्षेत्र के मीठड़ा भूकरों का तला में पहाड़ी की तलहटी पर देवर-भाभी ने आत्महत्या कर ली। दोनों के बीच लम्बे समय से प्रेम-प्रसंग चल रहा था।
केस 2 – 13 अप्रेल को बिजराड़ थाना क्षेत्र के सरुपे का तला गांव में एक साथ तीन नाबालिग के आत्महत्या करने का मामला सामने आया। तीनों के बीच करीब एक वर्ष से प्रेम प्रसंग था।
केस 3- बोला गांव के पास धन्नोड़ा में युवक-युवती एक साथ फांसी पर झूल गए। प्रेम प्रसंग के इस मामले में शादी नहीं होने को लेकर हुए तनाव बाद आत्महत्या कर ली।

केस 4 – चौहटन कस्बे के निकट वेरथान मार्ग पर एक प्रेमी युगल ने पेड़ पर फंदा लगाकर आत्महत्या कर ली। इसमें प्रेम-प्रसंग से मामला जुड़ा हुआ था। प्रेमी-युगल के पास सुसाइड नोट भी मिला था।
केस 5 – धोरीमन्ना थाना क्षेत्र के कुम्हारों की बस्ती में प्रेम प्रसंग के चलते प्रेमी युगल ने करंट के चपेट में आकर आत्महत्या करने का प्रयास किया। जहां प्रेमी की मौत हो गई और प्रेमिका झुलस गई। उसका उपचार चल रहा है।
केस 6 – 12 मई को सिणधरी चारणान नीम्बली नाडी के पास शादीशुदा प्रेमी युगल ने खेजड़ी के पेड़ से फंदा लगा आत्महत्या कर ली। मृतक युवक विवाहिता के रिश्ते में नणदोई लगता था। दोनों के बीच लम्बे समय से प्रेम प्रसंग था।
ये भी मामल

केस 1 – 5 जुलाई को नागाणा थाना क्षेत्र के एक छीतर का पार गांव में प्रेम प्रसंग टूटने से नाराज युवक ने अपनी प्रेमिका का नाक काट लिया और उसके पति की हत्या कर दी। प्रेमिका के घर में प्रवेश कर धारदार हथियार से हमला किया।
केस 2 – रामसर थाना क्षेत्र के मेकरनवाला गांव में युवक को लाठियों से पीटने के बाद गला घोंट हत्या करने के पीछे प्रेम प्रसंग की बात सामने आई। यहां खेताराम का एक युवती से करीब दो-तीन साल से प्रेम संबंध था। इसी वजह से मारपीट कर हत्या कर दी गई।
केस 3 – वर्ष 2016 में प्रेम प्रसंग के चलते पत्नी के अपनी मां व प्रेमी के साथ मिलकर पति की हत्या करवाने का मामले सामने आया था। हत्या के बाद पचपदरा के निकट शव फें क दिया था।
केस 4 – रागेश्वरी थाना क्षेत्र के मंगले की बेरी के देवड़ों की ढाणी में 5 नवम्बर 2017 को युवक की हत्या का मामला सामने आया था। यहां आरोपी की पत्नी के साथ मृतक के अवैध संबंध थे। पुलिस ने मामले में पति-पत्नी को गिरफ्तार किया था।

ये मामले रहे विवादित

केस 1- शहर निवासी युवती के कश्मीर जाकर शादी करने का मामला विवादित रहा। यहां कश्मीर निवासी युवक का एक लड़की से कथित रूप से प्रेम हो गया। फिर दोनों ने कश्मीर जाकर शादी कर ली। उसके बाद शहर में आक्रोश रैली निकाली गई।
केस 2- गत दिनों गुड़ामालानी कस्बे से दो नाबालिग लड़का-लड़की घर से गायब हो गए। पुलिस में मामला दर्ज हुआ फिर कस्बा बंद करवा संगठनों ने विरोध प्रर्दशन किया। मामले में प्रेम प्रसंग होना सामने आया।
समाज की भूमिका महत्वपूर्ण

बाड़मेर में एेसे मामले ज्यादा बढ़ रहे हैं। आत्महत्या अपराध है औैर इन मामलों में मर्ग दर्ज किया जाता है। कारण अवैध संबंध या प्रेम प्रसंग ही रहा है। तकनीकी संसाधन बढ़ रहे हैं और इनके साथ इस प्रकार के मामले भी। सामाजिक जागरुकता जरूरी है। समाज में जो घट रहा है उसकी फिक्र शुरू होनी चाहिए। घटनाएं समाज का दर्पण है। सीएलजी की बैठकों में पुलिस इस पर चर्चा करती है। यहां काउंसलिंग के लिए एक नंबर भी दिया था लेकिन कोई नहीं पहुंचा। परिवार और समाज इसके लिए महत्वपूर्ण इकाई हैं।
– निवर्तमान पुलिस अधीक्षक डॉ. गगनदीप सिंगला
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो