scriptबाड़मेर-सिवाना-जयपुर बस सेवा बंद | Barmer-Sewana-Jaipur bus service stopped | Patrika News

बाड़मेर-सिवाना-जयपुर बस सेवा बंद

locationबाड़मेरPublished: Oct 19, 2019 02:03:54 pm

Submitted by:

Moola Ram

-उपखंड मुख्यालय से जिला व राजधानी के लिए एकमात्र संचालित रोडवेज सेवा बंद
– बालोतरा पहुंच बाड़मेर, जयपुर के लिए पकड़ते हैं रेलगाड़ी, बस

Barmer-Sewana-Jaipur bus service stopped

Barmer-Sewana-Jaipur bus service stopped

बालोतरा. विधानसभा क्षेत्र व उपखंड मुख्यालय सिवाना से जयपुर के लिए जिला मुख्यालय बाड़मेर के लिए संचालित एकमात्र रोडवेज बस सेवा बंद करने से सिवाना, पादरू व क्षेत्र के दर्जनों गांवों के ग्रामीणों की परेशानियां बढ़ गई है। यहां से बाड़मेर, जयपुर के लिए सीधी बस सेवा नहीं होने पर इन्हें बालोतरा पहुंच रेलगाड़ी या बस पकडऩी पड़ती है। वहां तक पहुंचने के लिए सीमित साधन, अधिक दूरी, महंगे किराए पर आमजन को अधिक परेशानियां उठानी पड़ती है।
पूर्व में यह बस हर शाम सात बजे जयपुर से रवाना होकर बर-ब्यावर-पाली-भाद्राजून- जालोर होते हुए सुबह 6.30 बजे सिवाना व 7 बजे पादरू तथा सुबह 9 बजे बाड़मेर पहुंच रही थी। वापसी में बाड़मेर से शाम पांच बजे रवाना होकर शाम 7 बजे पादरू, 7.30 बजे सिवाना होते हुए सुबह 7 बजे जयपुर पहुंचती थी।
इस पर सरकारी कामकाज से बाड़मेर व जयपुर आवागमन को लेकर सिवाना, पादरू व मार्ग से जुड़ेे एक दर्जन से अधिक गांवों के हजारों यात्रियों को बेहतर सुविधा मिलत रही थी। लेकिन सरकार के एक पखवाड़ा पूर्व बस सेवा फिर से बंद करने से आमजन की परेशानी बढ़ गई है।
अब यहां के लोगों के लिए सीधी निजी बस सेवा नहीं है। सिवाना से बालोतरा 35 व पादरू से 40 किमी है। क्षेत्र के गांवों से ओर अधिक दूर है। इस पर इन कस्बों व गांवों के ग्रामीणों को बालोतरा पहुंच बाड़मेर, जयपुर के लिए बस, रेलगाड़ी पकडऩी पड़ती है। कस्बों व गांवों से बालोतरा की अधिक दूरी, साधनों के सीमित आवागमन, व महंगे किराए से हर दिन बड़ी संख्या में ग्रामीणों को परेशानी उठानी पड़ती है। सरकार के बार बार बस सेवा को बंद करने से इनमें भारी रोष है।
फिर शुरू हो सेवा

वर्षों की मांग पर सरकार ने जयपुर, बाड़मेर के लिए एकमात्र बस सेवा शुरू की थी। इससे क्षेत्र भर के लोगों को अच्छी सुविधा मिल रही थी। रोडवेज को भी कमाई हो रही थी। सरकार के इसे बंद करने से परेशानी बढ़ गई है। बस सेवा शुरू करें।
– सवाईसिंह राठौड़

नहीं है सीधी बस

सिवाना, पादरू व क्षेत्र से जयपुर, बाड़मेर के लिए सीधी निजी बस सेवा तक नहीं है। एकमात्र संचालित रोडवेज को बंद करने पर बालोतरा पहुंच रेलगाड़ी, बस पकडऩी पड़ती है। क्षेत्र से अधिक दूरी, सीमित साधन, महंगे किराए पर अधिक परेशानी उठानी पड़ती है।
– संपत कुमार जैन

ट्रेंडिंग वीडियो