scriptसात राज्यों में बाड़मेर के तस्करों का नेटवर्क, बेखौफ अपराध, जानिए पूरी खबर | Barmer smugglers in seven states network | Patrika News
बाड़मेर

सात राज्यों में बाड़मेर के तस्करों का नेटवर्क, बेखौफ अपराध, जानिए पूरी खबर

पत्रिका-बिग इश्यू :- उत्तरप्रदेश, बिहार, पंजाब, हरियाणा, गुजरात, महाराष्ट्र, मध्यप्रदेश तक जुड़े तार

बाड़मेरJan 16, 2021 / 02:02 pm

भवानी सिंह

barmer crime news

barmer crime news

भवानीसिंह राठौड़@बाड़मेर.
सरहदी बाड़मेर जिले में तेल-गैस और आर्थिक उन्नती के साथ फैल रहा तस्करी का जाल जिले की शांत आबोहवा को अब विषैला कर चुका है। तस्करी की विषवैल गुजरात, महाराष्ट्र, मध्यप्रदेश, उत्तरप्रदेश, बिहार, पंजाब और हरियाणा तक पहुंच गई है। बाड़मेर के तस्कर बेखौफ बायो डीजल, शराब, अफीम, डोडो पोस्त, स्मैक और नकली नोटों की खेप के साथ अब हथियार अपराधियों के हाथों में पहुंच गए है। पुलिस से डर का आलम तो यह है कि पुलिस के पकड़े आरोपी को झुण्ड बनाकर छुड़ाकर ले जाने की हिमाकत होने लगी है। यहां एक दिन पहले पुलिस हिरासत से फरार होने के बाद सरेंडर हुआ हिस्ट्रीशीटर चार राज्यों का वाण्टेड है। ऐसे में जाहिर है कि बाड़मेर के तस्करों के प्रदेश भर में जुड़े है।
हरियाणा-पंजाब से शराब तस्करी
राजस्थान व गुजरात के लिए आने वाली शराब की खेप हरियाणा के नारनौल, रेवाड़ी, सोनीपत, फरीदाबाद और पंजाब के चण्डीगढ़ से शराब उठाई जाती है। यह शराब हरियाणा व पंजाब में बिक्री के लिए होती है, लेकिन राजस्थान के ठेकेदार इसे अवैध रूप से गुजरात व राजस्थान पहुंचा देते है।
मध्यप्रदेश से पहुंचे डोडा-अफीम
मध्यप्रदेश व चित्तौडग़ढ़ से डोडा-पोस्त व अफीम की तस्करी बाड़मेर तक पहुंच जाती है। बाड़मेर,जालौर,सांचौर में करोड़ों रुपए का यह अवैध कारोबार चल रहा है। नशेडिय़ों तक नशा पहुंचाने के लिए तस्करों का नेटवर्क गांव-गांव फैला हुआ है।
गुजरात, बिहार तक जुड़े तार
बाड़मेर के तस्कर राजस्थान की बजाय गुजरात, बिहार व यूपी में अवैध शराब की तस्करी कर रहे है, क्योंकि गुजरात व बिहार में शराबबंदी होने से वहां मुंहमांगी कीमत वसूली जा रही है। पंजाब व हरियाणा के मुकाबले राजस्थान में शराब पर एक्साइज ड्यूटी अधिक होने पर यहां भी मुंह मांगी रकम मिल जाती है।
बॉर्डर पार तस्करी
भारत-पाक पश्चिमी सीमा पर बाड़मेर के तस्कर हेरोइन व नकली नोटों की खेप की तस्करी कर रहे है। यहां हर पांच साल के अंतराल में तस्करी का मामला सामने आता है। गत दिनों में पुलिस ने सीमा पार से आई 2 किलो 740 ग्राम हेरोइन व 6 लाख 55 हजार रुपए के नकली नोट बरामद किए।
डीजल व क्रूड की तस्करी
बाड़मेर जिले में लगातार कथित बायो डीजल की तस्करी करने के मामले भी सामने आ रहे है। यहां हजारों लीटर अवैध डीजल पुलिस व रसद विभाग पकड़ चुका है। साथ ही अपराधिकायों का तेल क्षेत्र में दखल शुरू है। यहां दो साल पहले बाड़मेर पुलिस ने टैंकरों से क्रूड के काले धंधे का पर्दाफाश किया। उस वक्त हर साल 11 करोड़ की क्रूड चोरी होकर तस्करी के माध्यम से गुजरात पहुंच रहा था।

एमपी-यूपी से पहुंच रहे हथियार
पंजाब से गुजरात को जोडऩे वाले मेगा हाईवे पर अवैध शराब व अन्य मादक पदाथोज़् की तस्करी लंबे समय से हो रही है। साथ ही मध्यप्रदेश व उत्तरप्रदेश से बाड़मेर बड़ी मात्रा में डोडा पोस्त व अफीम पहुंच रहा है। साथ ही तस्करों के पास देसी कट्टा, पिस्टल व अन्य तरह के हथियार भी एमपी व यूपी से पहुंच रहे है।

एक साल में हुई कार्रवाई एक नजर
फैक्ट फाइल
– 370 अवैध मादक पदार्थों की तस्करी के प्रकरण
– 393 तस्करी के प्रकरणों में हुए गिरफ्तार

एनडीपीएस कार्रवाई
– 2 किलो 740 ग्राम हेरोइन
– 3 हजार 232 किलोग्राम डोडा पोस्त
– 1 किलो 641 ग्राम गांजा
– 6 किलो 610 ग्राम अफीम का दूध
– 1 किलो 880 ग्राम अफीम
– 1 किलो 108 ग्राम स्मैक
– 182 ग्राम मेथाडान

अवैध शराब
– 56 हजर 628 बोतल अंग्रेजी शराब
– 6 हजार 256 बोतल देशी शराब
– 1 हजार 411 बोतल बीयर

आम्र्स एक्ट
– 13 पिस्टल, 6 देशी कट्टा, 04 टोपीदार बंदूक
-विशेष अभियान चलाया जाएगा
मादक पदार्थो की तस्करी की रोकथाम के लिए बाड़मेर पुलिस विशेष अभियान चलाएगी। इसके लिए अलग-अलग टीमों का गठन किया जाएगा। बाड़मेर के रास्ते गुजरात जाने वाली शराब पर रोकथाम लगाई जाएगी। गत साल कोरोना के चलते कार्रवाई कम हुई है। अब बाड़मेर जिले के तस्करों की सूची बनाई जाएगी। – आनंद शर्मा, पुलिस अधीक्षक, बाड़मेर

Home / Barmer / सात राज्यों में बाड़मेर के तस्करों का नेटवर्क, बेखौफ अपराध, जानिए पूरी खबर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो