scriptटिड्डी फाका पहुंचा खेतों के पास, किसानों की बढ़ी चिंता | barmer tiddi attack, now swarm in villeges | Patrika News

टिड्डी फाका पहुंचा खेतों के पास, किसानों की बढ़ी चिंता

locationबाड़मेरPublished: Aug 02, 2019 09:05:05 pm

Submitted by:

Mahendra Trivedi

-बाड़मेर के सीमावर्ती गांवों (border villeges) में पाक से लगातार आ रही टिड्डी (locust)
-खेतों के बाड़ तक पहुंचा टिड्डी फाका (tiddi dal) अब तो टिड्डी फाका (swarm) पनप चुका है और किसानों के खेतों (farms) की बाड़ पर देखा जा रहा है। इससे किसानों (farmers) को फसलों की चिंता सता रही है। क्षेत्र में पिछले दिनों बरसात के बाद किसान खेतों की देखभाल में जुटे हैं।

barmer-tiddi-attack-now-swarm-in-villeges

टिड्डी फाका पहुंचा खेतों के पास, किसानों की बढ़ी चिंता

बाड़मेर . पिछले दो माह से पाकिस्तान से लगातार सीमावर्ती क्षेत्र (border area) में टिड्डी का हमला (locust attack) जारी है। अब तो टिड्डी फाका (swarm) पनप चुका है और किसानों के खेतों (farms) की बाड़ पर देखा जा रहा है। इससे किसानों (farmers) को फसलों की चिंता सता रही है। क्षेत्र में पिछले दिनों बरसात के बाद किसान खेतों की देखभाल में जुटे हैं। कई स्थानों पर फसल अंकुरित भी हो रही है। लेकिन बाड़ के पास टिड्डी फाके ने किसानों की नींद उड़ा दी है।
जून माह के अंतिम सप्ताह से शुरू हुआ टिड्डी का हमला (tiddi attack) लगातार चल रहा है। शुक्रवार को सीमावर्ती ग्राम पंचायत सुंदरा, पांचला, रोहिड़ी, मुनाबाव क्षेत्र में नए टिड्डी दल देखे गए हैं। जबकि विभाग की ओर से पूर्व में उक्त गांवों में नियंत्रण के लिए छिड़काव भी किया जा चुका है। लेकिन टिड्डी फिर भी यहां पहुंच रही है। ग्रामीण पृथ्वी सिंह राठौड़ ने बताया कि सीमावर्ती क्षेत्र में कई स्थानों पर टिड्डियों की चादर बिछी हुई है।
अब फाके का भय ज्यादा
जहां पहले दौर में टिड्डी दल पहुंचे थे। वहां पर उनके बच्चे फाके के रूप में लाखों की संख्या में निकल रहे हैं। बारिश के बाद किसानों ने बुवाई प्रारंभ कर दी है और खेत के चारों तरफ मेड़बंदी और बाड़ बनानी शुरू कर दी है। बाड़ों के पास भारी मात्रा में आ रही टिड्डियों ने किसानों की चिंता बढ़ा दी है। किसानों को भय सता रहा है कि फसल उगने के साथ ही टिड्डी सफाया कर देगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो