scriptबाड़मेर में मेडिकल कॉलेज के पास बनेगा वार म्यूजियम, 10 बीघा भूमि पर होगा निर्माण | barmer war musium proposed | Patrika News
बाड़मेर

बाड़मेर में मेडिकल कॉलेज के पास बनेगा वार म्यूजियम, 10 बीघा भूमि पर होगा निर्माण

-सात दिनों में जमीन आवंटन की प्रक्रिया होगी पूरी-शहीद स्मारक के लिए भी बायतु में जमीन आवंटन के निर्देश-अधिकारियों के साथ बैठक में हुआ निर्णय

बाड़मेरMar 04, 2021 / 09:34 pm

Mahendra Trivedi

बाड़मेर में मेडिकल कॉलेज के पास बनेगा वार म्यूजियम, 10 बीघा भूमि पर होगा निर्माण

बाड़मेर में मेडिकल कॉलेज के पास बनेगा वार म्यूजियम, 10 बीघा भूमि पर होगा निर्माण

बाड़मेर। बाड़मेर में वार म्यूजिमय का मार्ग प्रशस्त हो गया है। स्थान का चयन होने के साथ 10 बीघा भूमि पर बनाने का निर्णय किया गया है। जिला मुख्यालय पर राष्ट्रीय राजमार्ग- 68 पर मेडिकल कॉलेज के पास दस बीघा भूमि पर वार म्यूजियम के जिला कलक्टर ने आरक्षित राजकीय भूमि में से 10 बीघा आवंटित करने के यूआईटी को निर्देश दिए है।
जिला कलक्टर विश्राम मीणा ने गुरुवार को बैठक में म्यूजियम के निर्माण के संबंध में विभिन्न बिंदुओं पर चर्चा करते हुए जमीन आवंटन की प्रक्रिया एक सप्ताह में पूर्ण करने को कहा। अब इस भूमि पर भूमि पर न्यास राÓय सरकार की अनुमति प्राप्त कर वार म्यूजियम का निर्माण करेगा।
प्रोजेक्ट के लिए बनेगी समिति
आधुनिकतम वार म्यूजियम निर्माण के लिए विस्तृत प्रोजेक्ट बनाने के लिए एक समिति गठित की जाएगी, जो देश के प्रसिद्ध वार म्यूजियमों के आधार पर बाड़मेर में प्रस्तावित म्यूजियम निर्माण के लिए विस्तृत डी.पी.आर. तैयार करेगी। इसमें वास्तुकला के उपयोग के साथ-साथ को पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए विभिन्न पहलुओं को समाहित किया जाएगा।
म्यूजियम में शौर्य गाथा का होगा चित्रण
म्यूजियम में विशेषकर बाड़मेर जिले की रेगिस्तानी कला व संस्कृति तथा हैंडीक्राफ्ट को प्रदर्शित किया जाएगा। साथ ही बाड़मेर जिले के इतिहास एवं यहां की शौर्य गाथा एवं शहीदों का विवरण अंकित किया जाएगा।
जैसलमेर जाने वाले पर्यटकों को भी करेगा आकर्षित
पुलिस अधीक्षक आनंद शर्मा ने अमृतसर एवं अन्य प्रसिद्ध म्यूजियम का अध्ययन कर डिजाइन बनाने को कहा। अतिरिक्त जिला कलक्टर ओमप्रकाश बिश्नोई ने बताया कि प्रस्तावित जमीन जैसलमेर जाने वाले गुजराती पर्यटकों के रास्ते में होने के कारण सर्वाधिक उपयुक्त है। नगर विकास न्यास के सचिव सूरजभान विश्नोई ने बताया कि बोर्ड की बैठक में भूमि के प्रस्ताव को शामिल करने के लिए अगले सप्ताह बैठक बुलाई जाएगी।
तहसील कार्यालय के पास बनेगा शहीद स्मारक
जिला कलक्टर ने जिले के बायतु उपखंड मुख्यालय पर शहीद स्मारक निर्माण के लिए तहसील कार्यालय के पास में उपलब्ध जमीन को आवंटित करने के निर्देश दिए। जहां पर राÓय सरकार की ओर से स्मारक का निर्माण किया जाएगा।
पत्रिका के मुद्दों पर प्रशासन की मुहर
उल्लेखनीय है कि राजस्थान पत्रिका ने 2 मार्च को प्रकाशित समाचार ‘जमीन मिले तो तो वीरता के तीन स्मारक को जीने लगे थारÓ में बाड़मेर में वॉर म्यूजियम सहित शहीद स्मारकों के लिए भूमि आवंटन को लेकर मुद्दा उठाया था। जिस पर केवल दो ही दिन में प्रशासन ने गुरुवार को जमीन चिह्नित कर दी। साथ ही आवंटन की प्रक्रिया एक सप्ताह में पूरी करने के निर्देश भी दिए हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो