बेलगाम लोक परिवहन, रोडवेज को लगा रही चूना

Mahendra Trivedi

Publish: Sep, 16 2017 09:17:21 (IST)

Barmer, Rajasthan, India
बेलगाम लोक परिवहन, रोडवेज को लगा रही चूना

टाइम टेबल को धत्ता बताकर संचालन,  रोडवेज की आय वाले रूट जा रहे घाटे में

बाड़मेर. पहले से घाटे से जूझ रही रोडवेज के लिए लोक परिवहन की बसें परेशानी बनी हुई है। रोडवेज कर्मियों के विरोध के चलते अन्य स्थानों से संचालित हो रही लोक परिवहन की बसें बिना किसी टाइम टेबल के चलने से रोडवेज की आय को प्रभावित कर रही है।

जब से रोडवेज की प्रतिस्पर्धा में लोक परिवहन सेवा का संचालन शुरू हुआ है, इसका विरोध चल रहा है। अब लोक सेवा के संचालकों ने रोडवेज बस के समय से पहले संचालन शुरू कर दिया है। जिसके चलते रोडवेज की बसों को यात्री भार कम मिलने लगा है।

ऐसा लगा रहे चूना
लोक सेवा परिवहन की बसें स्टैंड के आसपास से ही संचालन या रूट बनाकर चल रही है। वहीं रोडवेज की बुकिंग के पास ही ठहराव करती है। इसके चलते लोक परिवहन के संचालक बस को निर्धारित समय से पहले ही रूट पर रवाना कर देते हैं। इसी रूट पर कुछ देर बाद रोडवेज की बस भी चलती है। लेकिन आगे चल रही लोक परिवहन की बस के कारण रोडवेज को यात्री नहीं मिलते हैं।

घाटे के रूट बने
अब रोडवेज के साथ समस्या यह हो गई है जो रूट पहले अच्छी आय देते थे, वे अब घाटे में जा रहे हैं। कई मार्गों पर अपने समय से पहले रवाना होने के कारण लोक परिवहन की बस रोडवेज के आगे-आगे चलने से यात्री पहले आने वाली बस में बैठ जाते हैं। जिससे पीछे आ रही रोडवेज खाली चलती है। जिससे आय पर बुरा असर हो रहा है।

कौन करें जांच
लोक परिवहन की बसों की नियमित रूप से कोई जांच भी नहीं हो रही है। इसके चलते बसों में कितना किराया लिया जा रहा है। इसे देखने वाला कोई नहीं हैं। जानकारों की मानें तो संचालक कम किराए पर भी यात्रियों को यात्रा करवाते हैं। जिसका सीधा असर रोडवेज के राजस्व पर पड़ रहा है।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned