साइकिल न केवल सहज आवागमन का साधन, पर्यावरण के लिए भी लाभदायक

- विभिन्न विद्यालयों में साइकिल वितरण कार्यक्रम

By: Dilip dave

Published: 03 Dec 2019, 08:27 PM IST

बाड़मेर. बालिकाएं साइकिल चला कर घर और विद्यालय आवागमन सुलभ तो कर ही पाएंगी। इससे पर्यावरण संरक्षण का संदेश भी आमजन को मिलेगा। क्योंकि पेट्रोल, डीजल से चलने वाले वाहनों से निकलने वाला धुआं पर्यावरण को नुकसान पहुंचाता है, जबकि साइकिल पर्यावरण के लिए इको फ्रेंडली है। यह बात डाइट के प्रधानाचार्य खेताराम चौधरी ने रामसर क्षेत्र के राउमावि कौजाणियों की ढाणी, तामलियार में नवीं में अध्ययनरत बालिकाओं को नि:शुल्क साइकिल वितरण समारोह के दौरान मुख्य अतिथि के रूप में कही। उन्होंने कहा कि साइकिल वितरण योजना के पीछे सरकार की मंशा बालिका शिक्षा को बढ़ावा देना है। साइकिलें मिलने से बालिकाओं को पैदल स्कूल नहीं आना पड़ेगा। मल्लाराम चौधरी ने विद्यालयों को लेकर चल रही योजनाओं की जानकारी दी। संस्था प्रधान दीपक जोशी ने कहा कि बाड़मेर जिले का इतिहास पर्यावरण संरक्षण का रहा है। साइकिल चला कर पर्यावरण संरक्षण को बढ़ावा मिलेगा तो पेट्रोल, डीजल की बचत भी राष्ट्र के हित में रहेगी। इस अवसर पर हुकमाराम, भोमारा, प्रेमाराम, प्रकाशचंद्र, ममता वर्मा, मूलचंद सहित विद्यालय स्टाफ, अभिभावक, ग्रामीण उपस्थित थे।

बालिकाओं को साइकिलें मिलने से मिलेगा प्रोत्साहन, पढ़-लिखकर

बनें कामयाब

बालोतरा. श्री नाकोडा भैरव राउमावि मेवानगर में आयोजित कार्यक्रम में भाजपा नेता श्यामसिंह, प्राचार्य अशोक वधवा ने छात्राओं को साइकिलें वितरित की। उन्होंने पढ़-लिखकर कामयाब बनने की बात कही। राउमावि बिठूजा में मंगलसिंह देवड़ा, प्रधानाचार्य जितेन्द्र पालीवाल ने 46 छात्राओं को साइकिलें दी। मन लगाकर पढ़ाई करने की बात कही। सुरेश पंवार ने आभार ज्ञापित किया।

मोकलसर. बेरानाड़ी के राउमावि में मंगलवार को आयोजित कार्यक्रम में सरपंच ललितादेवी मेघवाल, जेठूसिंह देवड़ा ने 21 छात्राओं को साइकिल वितरित की। पीईईओ अमराराम बारड ने योजनाओं की जानकारी देते हुए जागरूक होकर लाभ उठाने की बात कही। संचालन शंकरलाल सबल ने किया।
समदड़ी. राउमावि कोटडी में आयोजित कार्यक्रम में पूर्व विधायक कानसिंह कोटड़ी, उप प्रधान लक्ष्मणसिंह, गणपतसिंह भाटी ने छात्राओं को साइकिलें वितरित की। मन लगाकर पढ़ाई करने व कामयाब होने की बात कही। कैलाश लखारा ने योजनागत जानकारी दी। राउमावि भलरों का बाड़ा में शिक्षाविद् महेन्द्र कुमार दवे, सरपंच भगाराम मेघवाल, एसएमसी अध्यक्ष थानाराम ने साइकिलें वितरित की। प्रधानाचार्य महेश शर्मा ने आभार ज्ञापित व संचालन गणेशराम बुनकर ने किया । निसं.

Dilip dave Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned