तारातरा में उमड़ा सैलाब, मायरा कथा में झूमे श्रद्धालु,आज ये होंगे कार्यक्रम

तारातरा में उमड़ा सैलाब, मायरा कथा में झूमे श्रद्धालु,आज ये होंगे कार्यक्रम

bhawani singh | Publish: Feb, 15 2018 11:11:53 AM (IST) Barmer, Rajasthan, India

-पांच दिवसीय भंडारा व मूर्ति प्रतिष्ठा महोत्सव

बाड़मेर. ब्रह्मलीन महंत मोहनपुरी महाराज के भंडारे के निमित्त 5 दिवसीय कार्यक्रम के दूसरे दिन बुधवार को दूर-दूर से भक्त तारातरा पहुंचे। श्रद्धालुओं ने मोहनपुरी महाराज के धूणे का दर्शन-लाभ लिया। भंडारे में बड़ी संख्या में साधु-संतों का आगमन हुआ। महंत प्रतापपुरी ने सभी का स्वागत किया। गुरुवार को भी देश भर से साधु-महात्मा तारातरा मठ पहुंचेंगे।

बाड़मेर व सांचौर विधायक पहुंचे
सांचौर विधायक सुखराम बिश्नोई और बाड़मेर विधायक मेवाराम जैन ने तपोस्थली तारातरा मठ में दर्शन किए। जैन ने कहा कि पश्चिमी राजस्थान की महान तपस्थली पर आकर वह खुद को गौरवान्वित महसूस कर रहे हैं। वहीं,सांचौर विधायक विश्नोई ने कहा कि मोहनपुरी महाराज की शिक्षाओं और उनके किए गए कार्यों का प्रचार-प्रसार करना हर मानव का कर्तव्य है। विधायकों का स्वागत एवं अभिनंदन किया गया।

भक्ति संध्या में झूमे श्रोता
महोत्सव के दूसरे दिन रात्रि में एक शाम मालाणी के महादेव 'ब्रह्मलीन महंत मोहनपुरी महाराजÓ के नाम भक्ति संध्या आयोजित की गई। बुधवार शाम राजस्थान के प्रसिद्ध भजन गायक नृसिंह बाकोलिया बाड़मेर, महेशाराम एंड पार्टी जैसलमेर , फकीराखान, खेता ने भजनों की प्रस्तुतियां दी। भजनों पर श्रद्धालु झूमते नजर आए।

चल रहा है महायज्ञ
तारातरा मठ में आयोजित प्राण-प्रतिष्ठा एवं भंडारा महोत्सव में यज्ञाचार्य पंडित गोपाल लाल दवे के तत्वावधान में पिछले 48 घंटों से यहां पर यज्ञ और अन्य पूजा पाठ आयोजित किए जा रहे हैं। जो प्राण-प्रतिष्ठा महोत्सव के अंतिम दिन तक चलेंगे।

नैनीबाई मायरा कथा
नैनी बाई के मायरा कथा में कथावाचक पंडित ज्वालाप्रसाद ने कहा कि नरसी गरीब ब्राह्मण थे। वे मायरा भरने में असमर्थ थे। आर्थिक स्थिति कमजोर होने के चलते उनको तरह-तरह के अपमान सहने पड़े। उन्होंने सभी कष्ट सहन कर खुद को भगवान के चरणों में अर्पण कर दिया। इस दौरान भक्त भजनों पर झूमते नजऱ आए।

आज ये होंगे कार्यक्रम
-नैनी बाई मायरा कथा की पूर्णारती

-संतों व भामाशाहों का स्वागत व बोलियां
-भजन संध्या: जोग भारती एंड पार्टी जालोर, शिवपुरी एंड पार्टी बालोतरा, भंवर गायणा, रणजीत लौहार देंगे भजनों की प्रस्तुति

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned