बर्ड फ्लू अलर्ट: बाड़मेर में पोल्ट्री फार्म का करवाया सर्वे

-राउंड द क्लॉक कंट्रोल रूम का संचालन
-पांच से अधिक पक्षी मृत मिलने पर लिए जाएंगे नमूने

By: Mahendra Trivedi

Published: 10 Jan 2021, 11:28 AM IST

बाड़मेर। पक्षियों में फैल रही महामारी बर्ड फ्लू को लेकर जिले में अत्यधिक चौकसी बरती जा रही है। किसी भी स्थिति पर नियंत्रण के लिए राउंड द क्लॉक कंट्रोल रूम का संचालन किया जा रहा है।
पक्षियों में फैलने वाली महामारी बर्ड फ्लू की रोक थाम के लिए सभी ब्लॉकों में सतर्कता के साथ तत्काल मेडिकल टीम का गठन कर कार्रवाई की जा रही है। हालांकि अभी तक कहीं से इसी तरह की सूचना नहीं मिली है।
उधर जिला कलक्टर विश्राम मीणा ने प्रवासी पक्षियों की आवक वाले स्थानों पर मुस्तैदी के साथ कार्य करते हुए पैनी नजर रखने का कहा है। साथ ही किसी भी स्थान पर 5 से अधिक पक्षियों की असामयिक मृत्यु की सूचना पर मेडिकल टीम भेजकर सैंपल लेने तथा मृत पशुओं का प्रोटोकोल के अनुसार उचित निस्तारण के निर्देश दिए। जिले में पचपदरा, उत्तरलाई, झाखरड़ा एवं अन्य वेटलैंड वाले प्रवासी पक्षियों के स्थानों पर सूचना तंत्र को विकसित करने को भी कहा है।
पोल्ट्री फार्म संचालक बरते सावधानी
कलक्टर ने विशेषकर पोल्ट्री फार्म संचालकों को सावचेती बरतने एवं बर्ड फ्लू के बारे में जानकारी मुहैया कराने को कहा। उन्होंने बालोतरा में कुक्कुट पालन पर नजर रखने को कहा। उन्होंने आमजन से अपील की कि वह पक्षियों को दाना डालने में सावचेती बरते एवं पक्षियों के पास जाने के दौरान मास्क का प्रयोग करें। कंट्रोल रूम के दूरभाष 02982 - 220668 पर दी जा सकती है। पशुपालन विभाग के संयुक्त निदेशक डॉ. रतन लाल अटल ने बताया कि जिले के समस्त कुक्कुट फार्म का भ्रमण कर सर्वे करवाया है। संचालकों को जागरूक रहने के लिए प्रेरित किया जा रहा है।

Show More
Mahendra Trivedi Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned