scriptअब बाड़मेर में मिलेगी ब्रेस्ट कैंसर स्क्रीनिंग की सुविधा, जानिए पूरी खबर | Breast cancer screening facility now available in Barmer | Patrika News

अब बाड़मेर में मिलेगी ब्रेस्ट कैंसर स्क्रीनिंग की सुविधा, जानिए पूरी खबर

locationबाड़मेरPublished: May 01, 2018 11:22:57 am

Submitted by:

Mahendra Trivedi

जांच के लिए नहीं जाना पड़ेगा बाहर

Breast cancer screening facility,barmer hospital

Breast cancer screening facility now available in Barmer

बाड़मेर.राजकीय जिला अस्पताल में शीघ्र ही ब्रेस्ट यानि स्तन कैंसर की स्क्रीनिंग की सुविधा मिलेगी। इससे जांच के लिए अन्यत्र जाने की जरूरत नहीं रहेगी। यहां पर स्क्रिनिंग होने के बाद मरीज को उपचार भी अस्पताल में ही मिल जाएगा। थार में बढ रहे कैंसर के मरीजों को राहत पहुंचाने के लिए जिला अस्पताल में कीमोथैरेपी की सुविधा पहले से मिल रही है। अब इसमें ब्रेस्ट स्क्रीनिंग को भी शामिल किया जा रहा है। जिससे महिलाओं को जांच के लिए दूसरे शहरों में जाने की जरूरत नहीं पड़े।
महिला कार्मिक करेगी जांच
अस्पताल में प्रशिक्षित महिला कार्मिकों की ओर से मरीज की ब्रेस्ट स्क्रीनिंग की जाएगी। इसके लिए अस्पताल में विशेष व्यवस्था की गई है। साथ ही दो महिला नर्सिंगकर्मियों को इसके लिए प्रशिक्षण भी दिलाया गया है। स्क्रीनिंग के बाद होने वाली जांच में पता चल जाएगा कि कहीं ब्रेस्ट कैंसर तो नहीं है।
हायर सेंटर करेंगे रैफर
स्क्रीनिंग व जांच के बाद कैंसर रोग होने की स्थिति में हायर सेंटर रैफर किया जाएगा।जहां से मिलने वाली सलाह में अगर कीमोथैरेपी दी जाती है तो यह सुविधा मरीज को जिला अस्पताल में ही उपलब्ध हो जाएगी। इसके लिए उसे अन्यत्र जाने की जरूरत नहीं रहेगी।
कीमो के लिए आने लगे मरीज
जिला अस्पताल में कीमोथैरेपी के लिए भी मरीज आने लगे है। हालांकि यह सुविधा काफी पहले अस्पताल में शुरू कर दी गई थी। लेकिन अब यहां जिले के कई मरीज कीमा लगवाने आ रहे है। पिछले सप्ताह में एक दस साल के बच्चे व एक महिला को अस्पताल में कीमोथैरेपी दी गई। निजी संस्थानों में कैंसर का उपचार काफी महंगा होता है। लेकिन अस्पताल में कीमो की सुविधा निशुल्क दी जाती है।
मई में हो सकती है सुविधा शुरू- जिला अस्पताल में मई में ब्रेस्ट स्क्रीनिंग की सुविधा शुरू करने की तैयारी चल रही है। अस्पताल प्रशासन महिला कार्मिकों के प्रशिक्षण के बाद अब यहां अन्य तैयारियों में जुटा है।
दी जा रही सुविधा
जिला अस्पताल में कैंसर रोगियों को कीमो की सुविधा दी जा रही है। ब्रेस्ट कैंसर स्क्रीनिंग भी शीघ्र शुरू होगी। – डॉ. रामजीवन विश्नोई, जिला कैंसर नोडल अधिकारी, राजकीय चिकित्सालय, बाड़मेर
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो