बीएसएफ ने सरहदी गांवों में बनाए शौचालय

बीएसएफ ने सरहदी गांवों में बनाए शौचालय

Om Prakash Mali | Publish: Mar, 14 2018 06:16:09 PM (IST) Barmer, Rajasthan, India

- सिविक एक्शन कार्यक्रम...
- डीआईजी ने किया लोकार्पण, बोले- महिलाओं को मिलेगा आत्मसम्मान

चौहटन. सीमा सुरक्षा बल की 72वीं बटालियन की ओर से सिविक एक्शन प्रोग्राम के तहत नई पहल करते हुए ग्रामीणों के लिए शौचालयों का निर्माण करवाया गया है। स्वच्छ भारत अभियान को आगे बढ़ाने के लिए बीएसएफ ने सरहदी गांव केलनोर, नवातला जैतमाल और शोभाला जैतमाल में गरीब परिवारों के घरों और स्कूलों में शौचालयों का निर्माण करवाकर लोगों को खुले में शौच नहीं जाने की अपील की। मंगलवार को तीनों गांवों में समारोह आयोजित कर सीमा सुरक्षा सेक्टर बाड़मेर के उपमहानिरीक्षक प्रतुल्ल गौतम के मुख्य आतिथ्य एवं कमांडेट श्रवणदेव की अध्यक्षता में नवनिर्मित शौचालयों का लोकार्पण किया गया।

गौतम ने कहा कि खुले में शौच जाना सामाजिक अभिशाप है। इससे कई बीमारियां फैलती है। साथ ही घर की महिला व बेटी के लिए खुले में शौच के लिए जाना महिला अस्मिता को ठेस पहुंचाता है। इसलिए घर में शौचालय का निर्माण कर महिलाओं को आत्मसम्मान से जीने का हक दें। उन्होंने कहा कि हमारा देश शक्ति और देवी का उपासक है। फिर हम हमारे ही घर में इन देवियों का कोख में ही कत्ल कैसे कर सकते हैं। हम बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ के सपने को घर-घर से साकार करें। कमांडेंट श्रवणदेव ने कहा कि गांव में स्वच्छता बनाए रखने एवं बीमारियों से बचाव के लिए आवश्यक है कि खुले में शौच जाने की बुराई को समाप्त किया जाए। इस मौके पंस. सदस्य गणपतसिंह सोढ़ा, प्रधानाचार्य पूराराम चौधरी, पंजूराम मेघवाल, डिप्टी कमांडेंट कमल पिलानिया, असिस्टेंट कमांडेंट एमयू सिद्दीकी, सवाईसिंह व रूपक कुमार, इंस्पेक्टर अश्विनी कुमार व मुखाराम आदि मौजूद थे।

च्छ भारत अभियान को आगे बढ़ाने के लिए बीएसएफ ने सरहदी गांव केलनोर, नवातला जैतमाल और शोभाला जैतमाल में गरीब परिवारों के घरों और स्कूलों में शौचालयों का निर्माण करवाकर लोगों को खुले में शौच नहीं जाने की अपील की। सीमा सुरक्षा सेक्टर बाड़मेर के उपमहानिरीक्षक प्रतुल्ल गौतम के मुख्य आतिथ्य एवं कमांडेट श्रवणदेव की अध्यक्षता में नवनिर्मित शौचालयों का लोकार्पण किया गया।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned