scriptमॉक ड्रिल: क्रूड पाइप लाइन में रिसाव, इमरजेंसी रेस्पांस में दिखाई दक्षता | cairn barmer | Patrika News

मॉक ड्रिल: क्रूड पाइप लाइन में रिसाव, इमरजेंसी रेस्पांस में दिखाई दक्षता

locationबाड़मेरPublished: Sep 23, 2021 09:01:49 pm

Submitted by:

Mahendra Trivedi

-स्टेकहोल्डर्स की तैयारियों को परखा-केयर्न ऑयल एंड गैस के एजीआई-1 इमरजेंसी रेस्पोंस ड्रिल

मॉक ड्रिल: क्रूड पाइप लाइन में रिसाव, इमरजेंसी रेस्पांस में दिखाई दक्षता

मॉक ड्रिल: क्रूड पाइप लाइन में रिसाव, इमरजेंसी रेस्पांस में दिखाई दक्षता

बाड़मेर. बाड़मेर-जोधपुर राजमार्ग पर स्थित केयर्न ऑयल एंड गैस के एजीआई-1 के निकट गुरुवार को जिला प्रशासन की ओर से ऑफ साइट इमरजेंसी रेस्पांस ड्रिल का आयोजन जिला कलक्टर लोकबंधु एवं पुलिस अधीक्षक आनंद शर्मा की अगुवाई में किया गया। मॉक ड्रिल में केयर्न ऑयल एंड गैस के मंगला प्रोसेसिंग टर्मिनल से गुजरात क्रूड परिवहन करने वाली दुनिया की सबसे लम्बी सतत ऊष्मीय पाइप लाइन में लीकेज, तेल का रिसाव, उसकी सूचना प्रसारण और आग लग जाने की स्थिति में सफलता पूर्वक काबू पाने का प्रदर्शन किया गया। मॉक ड्रिल सभी स्टेकहोल्डर्स की तैयारियों को परखने के लिए की गई।
मॉक का विभागीय अधिकारियों की विभिन्न टीम्स के जिला प्रशासन के साथ आपसी संयोजन में संपन्न हुआ। इस दौरान केयर्न बाड़मेर प्रेसीडेंट ब्रिगेडियर बी एस शेखावत, फील्ड जनरल मैनेजर एवं अन्य अधिकारी सहभागी बने।
एक किमी के दायरे में तैयारियों की परख
ड्रिल के तहत पाइप लाइन लीकेज की सूचना मिलते ही उस स्थान से एक किमी दायरे के भीतर आस-पास के निवासियों को सचेत करने और वहां से जगह खाली करने, रिसाव स्थल की ओर यातायात के लिए सड़क बंद करने, तेल रिसाव के बाद लगी आग को काबू में करने में सहायता के लिए बाड़मेर नगर परिषद, जेएसडब्ल्यू और सेना, वायु सेना से दमकल सहायता लेने, एम्बुलेंस को मोबिलाइज़ करने और इलाज के लिए अस्पतालों को अलर्ट करने, आस-पास के क्षेत्र में खोज और बचाव का कार्य, सुरक्षित स्थान पर ग्रामीणों की निकासी आदि की तैयारियों को परखा गया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो