संवेदनशील केन्द्रों पर लगेंगे सीसीटीवी कैमरे, प्रवेश से पहले होगी कड़ी जांच

रीट 2017: दो पारियों में परीक्षा, प्रथम पारी में 31 व द्वितीय पारी में 14 केन्द्र

By: Dilip dave

Published: 10 Feb 2018, 05:24 PM IST

 

-

- पुलिस का पुख्ता इंतजाम, निजी विद्यालयों में केन्द्राधीक्षक सहित स्टाफ में होंगे सरकारी कार्मिक

बाड़मेर
राजस्थान शिक्षक पात्रता परीक्षा (रीट) 2017 की तैयारियों र्मे प्रशासनिक अमला जुटा हुआ है। जिला मुख्यालय पर दो पारियों में होने वाली परीक्षा में बीस हजार परीक्षार्थी परीक्षा देंगे। आठ परीक्षा केन्द्रों को संवेदनशील माना गया है, जहां सीसीटीवी की नजर रहेगी। साथ ही हर केन्द्र पर पुलिस व होमगार्ड के जवान तैनात होंगे, जिसमें महिला कांस्टेबल भी शामिल हैं।साथ ही निजी विद्यालयों के परीक्षा केन्द्रों पर केन्द्राधीक्षक, वीक्षक सहित स्टाफ में सरकारी कार्मिक होंगे।

रीट परीक्षा प्राथमिक शिक्षा विभाग के अधीनस्थ लगने वाले तृतीय श्रेणी शिक्षक लेवल प्रथम व द्वितीय को लेकर 11 फरवरी को होगी। दो पारियों में होने वाली परीक्षा के लिए मुख्यालय पर प्रथम पारी में 31 केन्द्र बनाए गए हैं। इन केन्द्रों पर 12 हजार 832 अभ्यर्थी परीक्षा देंगे। यह परीक्षा सुबह दस बजे आरम्भ होगी। वहीं, द्वितीय पारी में 14 केन्द्रों पर 7241 परीक्षार्थी परीक्षा देंगे।

आठ केन्द्र संवेदनशील, सीसीटीवी से नजर
रीट के परीक्षा केन्द्रों में आठ को संवेदनशील माना गया है। इन केन्द्रों पर नकल रोकथाम को लेकर सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। साथ ही यहां सुरक्षा के भी विशेष इंतजाम रहेंगे। सभी केन्द्रों पर दो महिला कांस्टेबल, दो कांस्टेबल व दो होमगार्ड जवान तैनात होंगे।

आठ-आठ फ्लाइंग टीम व पेपर को-ऑर्डिनेटर

परीक्षा को लेकर आठ फ्लाइंट टीमें गठित की गई हैं। ये टीमें परीक्षा के दौरान विभिन्न केन्द्रों का औचक निरीक्षण करेंगी। साथ ही परीक्षा को लेकर आठ को-ऑर्डिनटर भी नियुक्ति किए गए हैं।
निजी विद्यालयों में नहीं लगेगा खुद का स्टाफ

निजी विद्यालयों में कार्यरत शिक्षक परीक्षा में नहीं लगाए गए हैं। इन केन्द्रों पर केन्द्राधीक्षक सरकारी अधिकारी होगा। संबंधित विद्यालय का संस्था प्रधान सहायक केन्द्राधीक्षक रहेगा। परीक्षा के लिए नियुक्त वीक्षक भी सरकारी शिक्षक या कार्मिक ही होंगे। निजी विद्यालय में कार्यरत लिपिक व चतुर्थश्रेणी कर्मचारी परीक्षा केन्द्र पर मौजूद रहेंगे।

Dilip dave Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned