सीएचसी को मिलेगी जगह, भूमि आवंटन की प्रक्रिया शुरू

- नाकोड़ा रोड पर पांच बीघा भूमि चिह्नित, शीघ्र कलक्टर को भिजवाएंगे प्रस्ताव

By: Moola Ram

Published: 03 Jan 2020, 04:47 PM IST

बालोतरा. जसोल कस्बे में सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र (सीएचसी) निर्माण को लेकर उपखंड प्रशासन ने कवायद शुरू की है। जसोल के नाकोड़ा रोड हेलिपेड के आसपास पांच बीघा भूमि चिन्हित कर आरक्षित की है।

उपखंड प्रशासन शीघ्र ही इसका प्रस्ताव जिला कलक्टर के पास भिजवाएगा। जिला कलक्टर भूमि आवंटित करते हैं,तब यहां करीब 4 करोड़ लागत से सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र तैयार होगा।

उपखंड बालोतरा के दूसरे बड़े औद्योगिक व धार्मिक कस्बे जसोल में पांच वर्ष से पूर्व सरकार ने सीएचसी की स्वीकृति दी थी। इससे जसोल व क्षेत्र के एक दर्जन गांवों के ग्रामीणों ने बेहतर उपचार व सुविधा मिलने की उम्मीद संजोई थी, लेकिन पांच बीघा जमीन चिह्नित नहीं होने से वर्तमान में यह पीएचसी में ही संचालित हो रहा है।

भूमि चिह्नित व आरक्षति, भवन निर्माण की उम्मीद जगी- करीब दो वर्ष पहले सीएचसी भवन निर्माण को लेकर 3 करोड़ 98 लाख रुपए की राशि स्वीकृत की, लेकिन भवन के लिए आवश्यक पांच बीघा भूमि का आवंटनआज नहीं होने पर निर्माण नहीं हो पाया।

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग ग्राम पंचायत, उपखंड प्रशासन से भूमि आवंटन की मांग कर रहा है। अब उपखंड प्रशासन ने नाकोड़ा रोड स्थित हेलिपेड के आस-पास भूमि चिन्हित करने के साथ आरक्षित की है।

इसे लेकर जिला कलक्टर को प्रस्ताव भिजवाएगा। जिला प्रशासन यदि भूमि आवंटन करता है, तब शीघ्र ही टेण्डर निकाल कर भवन निर्माण कार्य प्रारंभ किया जाएगा।

जमीन चिह्नित व आरक्षित -

नाकोड़ा रोड पर सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र के निर्माण के लिए भूमि चिह्नित व आरक्षित की है। शीघ्र जिला कलक्टर को प्रस्ताव भेजेंगे। भूमि आवंटन करने पर चिकित्सा विभाग निर्माण प्रारंभ करेगा।

- रोहित कुमार, उपखंड अधिकारी बालोतरा

Show More
Moola Ram
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned