बाड़मेर. सरकारी विद्यालयों में आमजन के जुड़ाव को लेकर बाल समारोह का आयोजन २२ मार्च को होगा। इस समारोह में बच्चे सांस्कृति, खेलकू  द व साहित्यिक प्रतियोगिताओं में भाग लेंगे। वहीं, अभिभावक भी उनसे जुडक़र बच्चों की गतिविधियों को देख सकेंगे तो एसएमसी की बैठक में भाग लेकर विद्यालयों के विकास को लेकर सुझाव दे पाएंगे। समुदाय विद्यालयों में अपना सकारात्मक योगदान दे इसको लेकर आमजन को विद्यालय की ओर आकर्षित करने को लेकर बाल समारोह का आयोजन प्रत्येक राजकीय प्राथमिक, उच्च प्राथमिक, माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक विद्यालय में आयोजित होगा। समारोह २२ मार्च को होगा जिसमें आमजन, अभिभावकों को आमंत्रित किया जाएगा। इस दौरान बच्चों की सांस्कृतिक, साहित्यिक और खेलकू  द प्रतियोगिताएं होंगी जिसमें अभिभावक भी भाग ले सकते हैं। इन प्रतियोगिताओं का होगा आयोजन- बाल समारोह के दौरान वाद विवाद, आशुभाषण, निबंध, प्रश्नोत्तरी, अंगे्रजी और हिंदी शब्दों की अंत्याक्षरी, खो-खो, कबड्डी,चम्मच दौड़, सौ मीटर दौड़, रूमाल झपट्टा, गायन, नृत्य और ड्रामा आदि प्रतियोगिताएं होंगी। इसके अलावा स्थानीय स्तर की प्रतियोगिताएं भी विद्यालय प्रबंधन करवा सकेंगे। बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ का भी संदेश-

साहित्यिक गतिविधियों के तहत जैण्डर संवेदनशीलता, समावेशन, अनिवार्य बाल शिक्षा, स्वच्छ भारत अभियान, बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ, बाल अधिकार जैसे मुद्दों पर कार्यक्रम हो सकते हैं। उत्कृष्ट विद्यार्थियों को सम्मानित भी किया जाएगा।कार्यक्रम से जुड़ेगी आमजन की भागीदारी- एेसे आयोजन से आमजन की भागीदारी स्कू  ल से जुड़ेगी।

स्कू  ल के विकास में आमजन के सुझाव मिलेंगे। इस दौरान एसडीएमसी, एसएमसी की बैठक होने से भी फायदा मिलेगा।- घमंडाराम कड़वासरा, प्रधानाध्यापक।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned