scriptबच्चे स्लोगन, चित्र व निबंध के जरिए देंगे कोरोना जागरूकता का संदेश- | Children will give Corona awareness message through slogan, picture an | Patrika News

बच्चे स्लोगन, चित्र व निबंध के जरिए देंगे कोरोना जागरूकता का संदेश-

locationबाड़मेरPublished: May 05, 2021 12:31:49 am

Submitted by:

Dilip dave

गांधीजी की 150वीं जयंती समारोह के तहत होंगी प्रतियोगिताएं
– विद्यार्थी लेंगे भाग, चयनित को किया जाएगा पुरस्कृत

बच्चे स्लोगन, चित्र व निबंध के जरिए देंगे कोरोना जागरूकता का संदेश-

बच्चे स्लोगन, चित्र व निबंध के जरिए देंगे कोरोना जागरूकता का संदेश-

बाड़मेर. कोरोना महामारी के बीच बच्चों की सोच को अब चित्र, निबंध और स्लोगन के माध्यम से प्रस्तुत किया जाएगा। इसके लिए ऑनलाइन प्रतियोगिता होगी जिसमें पहले से बारहवीं के विद्यार्थी शामिल होंगे। वे कोरोना को लेकर क्या सोच रखते हैं, जन जागरूकता को लेकर उनके क्या विचार है और अपनी मन की बात वे कैसे चित्रों में उकेर सकते हैं,इसको लेकर स्लोगन, निबंध और चित्रकला प्रतियोगिताएं आयोजित की जाएगी।
जूनियर और सीनियर वर्ग की प्रतियोगिता में चयनित विद्यार्थी राज्य स्तर पर प्रविष्टि भेजेंगे, जहां से अव्वल रहे विद्यार्थियों को पुरस्कृत किया जाएगा। राष्ट्रपिता महात्मागांधी की १५०वीं जयंती वर्ष तथा स्वतंत्रता की ७५वीं वर्षगांठ पर ऑनलाइन चित्रकला, निबंध लेखन व स्लोगन प्रतियोगिता का आयोजन होगा। इसमें सरकारी व गैर सरकारी विद्यालयों में अध्ययनरत कक्षा पहलीं से बारहवीं के विद्यार्थी शामिल हो सकते हैं।
प्रतियोगिता का आयोजन मई में जूनियर व सीनियर वर्ग में होगा। स्लोगन प्रतियोगिता की प्रविष्टि दस मई, चित्रकला १९ व निबंध प्रतियोगिता २५ मई तक सीडीईओ कार्यालय को प्रेषित करनी होगी। ये होंगी प्रतियोगिताएं- स्लोगन प्रतियोगिता में कोरोना को हराना है शीर्षक का दो से चार लाइन का स्लोगन या दोहा लिखकर भेजना होगा।
यह प्रतियोगिता जूनियर वर्ग कक्षा पहली से आठवीं व सीनियर वर्ग कक्षा नवीं से बारहवीं की होगी। चित्रकला में स्वयं बचें, औरों को बचाएं, कोरोना मुक्त राजस्थान बनाएं शीर्षक होगा जिसमें चित्र बना कर इसको पीडीएफ फाइल में जूनियर, सीनियर वर्ग के हिसाब से भेजना होगा। निबंध प्रतियोगिता अपनों को जगाना है, कोरोना को हराना है में भी दोनों वर्गों के अभ्यर्थी शामिल हो सकते हैं। ऑनलाइन प्रतियोगिता, घर बैठे ले सकते हैं भाग-प्रतियोगिता ऑनलाइन होगी जिसमें विद्यार्थी घर बैठे भाग ले सकते हैं। विद्यालय ऑनलाइन प्रविष्टियों को जिला शिक्ष अधिकारी माध्यमिक शिक्षा को मेल के माध्यम से भेजेंगे।
वहीं, आयोजन के प्रचार-प्रसार का जिम्मा सीडीईओ, सीबीईओ, विद्यालयों का होगा। प्रतियोगी की पूरी जानकारी जिसमें नाम, कक्षा, विद्यालय का नाम, ब्लॉक, जिला आदि साथ में भरकर देनी होगी। पीईईओ सोशल मीडिया ग्रुप से उक्त प्रविष्टियां लेंगे और हर वर्ग में तीन-तीन प्रविष्टियां सीडीईओ कार्यालय को भेजेंगे।
गैर सरकारी विद्यालय तीन सर्वश्रेष्ठ प्रविष्टियां सीधे सीडीईओ को भेजेंगे। सीडीईओ तीन सर्वश्रेष्ठ प्रविष्टियां चयनित कर निदेशालय माध्यमिक शिक्षा को प्रेषित करेंगे।

अधिक से अधिक विद्यार्थी लें भाग– ऑनलाइन प्रतियोगिताएं होंगी।

इसके लिए मोबाइल से पीईईओ प्रविष्टियां निर्धारित तारीख तक प्राप्त कर सीडीईओ कार्यालय को प्रेषित करें। अधिक से अधिक विद्यार्थी इसमें भाग लें यह सुनिश्चित किय जाए।- जेतमालसिंह राठौड़, एडीईओ माध्यमिक शिक्षा मुख्यालय बाड़मेर
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो