बाड़मेर के आदर्श स्टेडियम में धमाके... आग की लपटों के बीच चीख-पुकार , राहत के लिए पहुंची टीम

बाड़मेर के आदर्श स्टेडियम में धमाके... आग की लपटों के बीच चीख-पुकार , राहत के लिए पहुंची टीम

bhawani singh | Publish: Dec, 07 2017 02:20:08 PM (IST) Barmer, Rajasthan, India

-नागरिक सुरक्षा दिवस: स्वयंसेवकों ने दिखाएं हैरतअंगेज कारनामे

बाड़मेर. शहर के आदर्श स्टेडियम में बुधवार को धमाकों के बाद चारों तरफ धुआं ही धुआं फैल गया। इसके कारण कई जगह आग लग गई। कई लोग घायल हो गए। नागरिक सुरक्षा के स्वयंसेवक पहुंचे तथा घायलों का रेस्क्यू किया। यह दृश्य 55वें नागरिक सुरक्षा दिवस पर आयोजित मॉक ड्रिल के दौरान आदर्श स्टेडियम में नजर आया। इस दौरान स्वयंसेवकों ने विभिन्न गतिविधियों का प्रदर्शन किया। दरअसल शहर के आदर्श स्टेडियम में बुधवार को नागरिक सुरक्षा दिवस मनाया गया। यहां धमाकों की गूंज से धूंए के गुब्बारों के माहौल से अफरा-तफरी मच गई। आग की लपटों के बीच तीन बार धमाके हुए और जवानों की चीख पुकार ने भय का माहौल बना लिया। धमाकों की गूंज से दर्जनों लोग घायल हो गए। सूचना मिलने पर नागरिक सुरक्षा दल पहुंचा। यह दृश्य नागरिक सुरक्षा दिवस के मौके पर आयोजित मॉक ड्रिल के दौरान देखने को मिला।

नागरिक सुरक्षा दिवस के मौके पर आयोजित समारोह में जिला कलक्टर शिवप्रसाद मदन नकाते ने नागरिक सुरक्षा के स्वयं सेवकों की ओर से प्रदर्शित की गई विभिन्न गतिविधियों की सराहना की। उन्होंने राज्यपाल के संदेश का पठन किया। कलक्टर ने कहा कि हर परिस्थितियों में सहायता करना ही नागरिक सेवा है। संगठन सुरक्षा की मूल अवधारणा के अनुरूप कार्य करते हुए नागरिक सेवा को प्राथमिकता दें।
उप नियंत्रक एवं अतिरिक्त जिला कलक्टर ओपी बिश्नोई भी मौजूद थे। नागरिक सुरक्षा दिवस पर युद्ध की गतिविधियों का जीवन्त संयुक्त अभ्यास का प्रदर्शन किया गया। इसमें नागरिक सुरक्षा के बचाव दल, अग्निशमन दल तथा प्राथमिक चिकित्सा दल एवं वार्डन सेवा का प्रदर्शन जीवंत रहा।

हमले में छोड़े बम
इस दौरान खतरे का सायरन बजाकर हवाई हमले में छोड़े गए बमों के प्रदर्शन के साथ राह चलते लोगों को ऐसी परिस्थितियों में किस प्रकार बचाव करते हुए सेल्टर लेना चाहिए, इसकी जानकारी दी गई। एनसीसी कैडेट्स ने देशभक्ति गीत की प्रस्तुति दी।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned