शोभायात्रा व सम्मान समारोह के साथ सिवाना उत्सव का समापन

शोभायात्रा व सम्मान समारोह के साथ सिवाना उत्सव का समापन

Ratan Dave | Publish: Jan, 14 2019 07:50:02 PM (IST) Barmer, Barmer, Rajasthan, India

https://www.patrika.com/barmer-news/

शोभायात्रा व सम्मान समारोह के साथ सिवाना उत्सव का समापन

सिवाना . कस्बेे के स्थापना दिवस के मौके पर रविवार को दो दिवसीय सिवाना उत्सव के दूसरे दिन मैराथन दौड़ एव विभिन्न खेलकूद व ज्ञानवर्धक प्रतियोगिताओ के आयोजन के साथ शोभायात्रा निकाली गई। बड़ी संख्या में भीड़ उमड़़ी।
कस्बे के अम्बेडकर सर्किल से रविवार सुबह आठ बजे मैराथन दौड़ का आयोजन किया गया, जिसमें बड़ी संख्या लोगो ने भाग लिया। सुबह दस बजे बालिका उमावि प्रांगण में सामान्य ज्ञान परीक्षा एव केबीसी की तर्ज पर ज्ञानवर्धक प्रश्नोत्तरी कार्यक्रम आयोजित किया गया। सुबह ग्यारह बजे राउप्रावि सोलंकियों का वास में वालीबॉल मैच का फाइनल मैच खेला गया, जिसमें विजेता समदड़ी स्टेशन क्लब की टीम रही व उपविजेता महाराणा प्रताप सिवाना क्लब की टीम रही। राउमावि में सिवाना व समदड़ी प्रशासन के मध्य सद्भावना क्रिकेट मैच का आयोजन किया गया। सिवाना की प्रशासनिक टीम विजेता रही। दोपहर एक बजे कस्बे के राउमावि प्रांगण में घोड़ा दौड़ प्रतियोगिता का आयोजन हुआ, जिसमें आधा दर्जन घुड़सवारों ने भाग लिया। दोपहर तीन बजे कस्बे के सदर बाजार से सिवाना के गादीपति नृत्यगोपालराम के सान्निध्य में गाजे-बाजे के साथ शोभायात्रा निकाली गई। जो कस्बे के मुख्य मार्गो से होते हुए कस्बे के बालिका उमावि प्रांगण पहुची।
यहां सिवाना उत्सव का समापन समारोह का आयोजन सिवाना गादीपति नृत्यगोपालराम के पावन सान्निध्य में किया गया। जिसमे छात्र-छात्राओं ने विभिन्न प्रकार के रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुतियां देकर लोगो को भाव विभोर कर दिया। समारोह में दो दिवसीय कार्यक्रम के दौरान आयोजित हुई विभिन्न प्रतियोगिताओं में अव्वल रहे प्रतिभावानों एव कक्षा दसवीं बारहवीं के प्रतिभावान छात्र-छात्राओं को सम्मानित किया। समारोह में अतिथि के बतौर सिवाना तहसीलदार कालूराम कुम्हार, सुरेंद्रसिंह समदड़ी, चम्पावाड़ी जैन संस्थान अध्यक्ष वंशराज सिंघवी, जिला परिषद सदस्य सोहनसिंह भायल, समाजसेवी वीरसिंह सेला, भगवतसिंह भायल, पदमाराम चौधरी मौजूद थे। आयोजन समिति ने चम्पावाड़ी जैन संस्था के अध्यक्ष वंशराज भन्साली का सिवाना गौरव से बहुमान किया। समिति संयोजक जीवराज वर्मा ने आभार जताया।
कवि सम्मेलन में झलका देशभक्ति का उत्साह : बालिका उमावि में शनिवार रात कवि सम्मेलन का आयोजन किया गया। ख्याति प्राप्त कवियों ने ओजस्वी वीररस, हास्यरस, देशभक्ति रस से ओत-प्रोत कविताओं की प्रस्तुतियां देकर देर रात्रि तक श्रोताओं को बैठने पर मजबूर कर दिया। शुभारंभ श्रवनदान शून्य ने मां शारदा की प्रार्थना से किया। उसके बाद श्रवनदान शून्य खेजड़ला ने यहां गूंजती है, अमनचैन की दुआएं ये सिवाना की मिट्टी है कविता पेश की। शून्य व दिनेश दीवाना जोधपुर ने जुगलबंदी के साथ हास्य कविता व चुटकलों से श्रोताओं को हंसा-हंसा कर लोटपोट कर दिया। प्रहलाद प्रांजल सीकर ने देशभक्ति से परिपूर्ण व सरहद पर रखवाली करने राजस्थान खड़ा है, इस माटी की रक्षा के लिए हमने वर्दी धारी है कविता पेश की। तेजस मुंगेरिया ने डिंगल भाषा में धारा प्रवाह कविताओं की प्रस्तुति देकर नारी सम्मान व मातृभूमि से प्रेम करने का संदेश दिया। वीरमाराम पटेल गुड़ामालानी, कमलसिंह सुल्ताना, दमन त्रिपाठी बालोतरा, अब्दुल मजीद सिवाना, बाल कवि राजा सोनी बालोतरा ने ओजस्वी कविताओं की प्रस्तुतियां देकर श्रोताओं को जोश में भर दिया। निप्र

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned