scriptcoivd third wave | कोरोना की तीसरी लहर का बढ़ाता साया, 2 नए केस आए सामने, फिर भी सतर्कता कहीं नहीं | Patrika News

कोरोना की तीसरी लहर का बढ़ाता साया, 2 नए केस आए सामने, फिर भी सतर्कता कहीं नहीं

-अस्पताल में खांसी-जुकाम पीडि़तों की बढऩे लगी भीड़
-कोविड जैसे लक्षणों वालों की करवा रहे जांच
-सैम्पलिंग बढ़ाने के लिए विभाग ने प्रयास किए शुरू
-अस्पताल की ओपीडी में नमूने लेने का काम शुरू

बाड़मेर

Updated: January 04, 2022 07:59:02 pm

बाड़मेर. कोरोना की तीसरी लहर की आशंका के बीच नए केस मिलने से चिकित्सा विभाग की चिंता बढ़ती जा रही है। बाड़मेर में मंगलवार को कोविड के 2 नए केस सामने आए हैं। वहीं संदिग्ध रोगियों की संख्या बढ़ती जा रही है। विभाग ने अधिक नमूने लेकर जांच करने के लिए अस्पताल की ओपीडी में भी व्यवस्था की है। वहीं चिकित्सक भी अब कोविड जैसे लक्षण नजर आने पर आरटीपीसीआर जांच करवा रहे हैं। हालांकि अभी ज्यादा केस सामने नहीं आ रहे हैं। लेकिन विशेषज्ञों का मानना है कि संक्रमितों के बढऩे की आशंका लगातार बढ़ती जा रही है और कभी भी बड़ा विस्फोट हो सकता है।
बाड़मेर में कोविड के मामले अभी अधिक नहीं मिल रहे हैं। लेकिन अस्पताल में मरीजों की भीड़ बढ़ी है। इनमें बुखार और खांसी-जुकाम तथा गला खराब के मरीज ही ज्यादा है। ऐसे में कोविड जैसे लक्षणों के संदिग्ध बढ़ते जा रहे हैं, जो चिंता बढ़ा रहे हैं। प्रदेश के कई जिलों में बढ़ते मामलों के चलते यहां पर भी संक्रमण का खतरा बढ़ता दिख रहा है। लेकिन लोगों में मास्क को लेकर जागरूकता कहीं नहीं दिख रही है। बाजारों में सोशल डिस्टेसिंग और बिना मास्क के लोग आवाजाही कर रहे हैं।
सैम्पलिंग बढ़ाने के प्रयास शुरू
अब तक नमूनों की संख्या काफी कम थी। अब सरकार के निर्देश पर नमूने बढ़ाने के लिए जिला अस्पताल की ओपीडी में एक कक्ष में संग्रहण शुरू कर दिया गया है। वहीं रेलवे स्टेशन पर भी एक टीम लगाने की तैयारी की जा रही है। जिससे अन्य प्रदेशों से बाड़मेर आ रहे लोगों की आरटीपीसीआर जांच की जा सके और कोई संक्रमित आता है तो पता चल पाए।
बाड़मेर में मिले 2 कोरोना पॉजिटिव
जिले में मंगलवार को दो लोगों की रिपेार्ट पॉजिटिव आई है। दोनों की उम्र क्रमश: 39 व 35 साल है और जालीपा कैंट के हैं। जानकारी में आया है कि दोनों छुट्टी के बाद यहां लौटे हैं।
बाड़मेर शहर में अब तीन जगह नमूना संग्रहण
तीसरी लहर की आश्ंाका के चलते बाड़मेर शहर में अब तीन स्थानों पर सैम्पलिंग शुरू कर दी गई है। टाउन हॉल परिसर में लगातार नमूनें लेने का काम चल रहा है। इसके साथ ही महावीर नगर पीएचसी व जिला अस्पताल में भी नमूने लेने शुरू कर दिए गए हैं। जिससे अब नमूनों की संख्या में बढ़ोतरी हो रही है।
चिकित्सा विभाग की बढ़ती चिंता
इस बीच चिकित्सा विभाग की चिंता इस बात को लेकर बढ़ती जा रही है कि स्टेशन रोड स्कूल मैदान में बने कोविड फील्ड अस्पताल को हटाया जा रहा है। जबकि दूसरी लहर में इस अस्पताल के कारण हजारों लोगों को नया जीवन मिला था। यहां की सुविधाओं के चलते कई लोगों ने दो-दो महीनों से ज्यादा कोविड से मुकाबले करते हुए जंग जीती थी। अब अस्पताल और केयर्न के बीच का एमओयू का समय पूरा होने के बाद डोम में बने अस्पताल को हटाने की पूरी तैयारी हो चुकी है। यहां पर 100 बेड के साथ अत्याधुनिक आईसीयू आदि की व्यवस्था भी थी। अब तीसरी लहर आती है तो इस अस्पताल की सुविधा पीडि़तों के लिए उपलब्ध नहीं होगी।
नमूने बढ़ाने के प्रयास शुरू कर दिए हैं
ेकोविड नमूने बढ़ाने के लिए प्रयास शुरू कर दिए हैं। अस्पताल की ओपीडी में एक अलग से कक्ष बना दिया है, जहां पर नमूने संग्रहण किए जा रहे हैं। इस के अलावा शहर को दो अन्य स्थानों पर भी नमूने लिए जा रहे हैं। वहीं रेलवे स्टेशन पर भी एक टीम को तैनात करने पर विचार किया जा रहा है।
डॉ. बीएल मंसूरिया, पीएमओ राजकीय चिकित्सालय बाड़मेर
कोरोना की तीसरी लहर का बढ़ाता साया, 2 नए केस आए सामने, फिर भी सतर्कता कहीं नहीं
कोरोना की तीसरी लहर का बढ़ाता साया, 2 नए केस आए सामने, फिर भी सतर्कता कहीं नहीं

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

लता मंगेशकर की हालत में सुधार, मंत्री स्मृति ईरानी ने की अफवाह न फैलाने की अपीलAssembly Election 2022: चुनाव आयोग का फैसला, रैली-रोड शो पर जारी रहेगी पाबंदीगोवा में बीजेपी को एक और झटका, पूर्व सीएम लक्ष्मीकांत पारसेकर ने भी दिया इस्तीफाUP चुनाव में PM Modi से क्यों नाराज़ हो रहे हैं बिहार मुख्यमंत्री नितीश कुमारPunjab Election 2022: भगवंत मान का सीएम चन्नी को चैलेंज, दम है तो धुरी सीट से लड़ें चुनावKanimozhi ने जारी किया हिन्दी सब-टाइटल वाला वीडियोIndian Railways News: रेल यात्रियों के लिए अच्छी खबर, 22 महीने बाद लोकल स्पेशल ट्रेनों में इस तारीख से MST होगी बहालएक किस्साः जब बाल ठाकरे ने कह दिया था- मैं महाराष्ट्र का राजा बनूंगा
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.