scriptसिवाना में महाविद्यालय को मंजूरी | College in border clearance | Patrika News

सिवाना में महाविद्यालय को मंजूरी

locationबाड़मेरPublished: Jun 12, 2015 11:48:00 pm

राज्य सरकार ने सिवाना
उपखण्ड मुख्यालय पर इसी सत्र से महाविद्यालय प्रारंभ करने की स्वीकृति जारी कर दी
है। उच्च शिक्षा के उप शासन सचिव कन्हैया लाल

Barmer news

Barmer news

बाड़मेर। राज्य सरकार ने सिवाना उपखण्ड मुख्यालय पर इसी सत्र से महाविद्यालय प्रारंभ करने की स्वीकृति जारी कर दी है। उच्च शिक्षा के उप शासन सचिव कन्हैया लाल अग्रवाल ने शुक्रवार को इस संबंध में आदेश जारी कर दिए। गौरतलब है कि पत्रिका ने “सिवाना को मिले कॉलेज” अभियान चलाकर इस संबंध में प्रशासन और सरकार का ध्यान आकर्षित किया था। पत्रिका की इस मुहिम से विद्यार्थियों व अभिभावकों के साथ कई संगठन, जनप्रतिनिधि और क्षेत्रीय विधायक भी जुड़े।

उच्च शिक्षा मंत्री कालीचरण सर्राफ ने भी सिवाना विधायक हमीरसिंह भायल को फोन कर महाविद्यालय स्वीकृति की जानकारी दी। बारहवीं के नतीजे आते ही “पत्रिका” की ओर से इस मुद्दे को प्रमुखता से उठाया गया कि बालोतरा और सिवाना क्षेत्र में बालोतरा में ही महाविद्यालय है। सिवाना उपखण्ड के विद्यार्थियों को पढ़ने के लिए महाविद्यालय के अभाव में जोधपुर, जालौर या बालोतरा जाना पड़ता है। जहां सीटें भर जाने पर विद्यार्थी नियमित पढ़ाई से वंचित रह जाते हैं।

सिवाना में दो वर्ष पूर्व महाविद्यालय खोलने की प्रशासनिक और वित्तीय स्वीकृति जारी की गई थी, लेकिन इसे शून्य प्रवेश बताकर शुरू नहीं किया गया। पत्रिका ने मुद्दा उठाते हुए बताया कि क्षेत्र में 25000 के करीब विद्यार्थी हैं जो इस बार महाविद्यालय में प्रवेश की होड़ में होंगे, लेकिन विडंबना है कि महाविद्यालय ही नहीं है। इसके बाद सिलसिलेवार समाचार प्रकाशित कर महाविद्यालय की जरूरत को स्पष्ट किया गया। लगातार समाचार प्रकाशन के बाद विधायक हमीरसिंह भायल ने इसे गंभीरता से लेते हुए उच्च शिक्षा मंत्री को अवगत करवाया। सिवाना के कई संगठनों ने हस्ताक्षर अभियान चलाया और शुक्रवार को पोस्टकार्ड भी लिखने प्रारंभ कर दिए।

महाविद्यालय स्वीकृत, इसी सत्र से प्रवेश
सिवाना के लिए महाविद्यालय की स्वीकृति हो गई है। शिक्षा मंत्री कालीचरण सर्राफ ने मुझे यह जानकारी आज ही दी है। इसी सत्र से प्रवेश होंगे। “पत्रिका” के अभियान से लोग जागरूक हुए। इस मुद्दे को गंभीरता से राज्य सरकार के समक्ष रखा। इससे क्षेत्र के विद्यार्थियों को फायदा होगा। विशेषकर बेटियों को पढ़ने के अवसर मिलेंगे। हमीरसिंह भायल, विधायक, सिवाना
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो