scriptमंगल आज से, आओ करें श्रीगणेश | Come, celebrate polythene-free Diwali | Patrika News
बाड़मेर

मंगल आज से, आओ करें श्रीगणेश

-अभियान- आओ, मनाएं पॉलीथिन मुक्त दीपावली

बाड़मेरOct 15, 2019 / 09:28 am

Ratan Singh Dave

Come, celebrate polythene-free Diwali

Come, celebrate polythene-free Diwali

पॉलीथिन दिन-ब-दिन पर्यावरण, प्रकृति और मानव जीवन के लिए जहर बन रहा है। इससे मुक्ति के लिए जरूरी है ठोस संकल्प की। यह संकल्प इस दीपावली को लिया जाए। संकल्प जब भगवान के समक्ष लिया जाए तो और भी दृढ़ होता है। पत्रिका की ओर से इस दीपावली को प्रेरित किया जाएगा कि जिले के देवस्थानों पर पॉलीथिन का उपयोग नहीं हों।
साथ ही यहां आने वाले लोग यह प्रेरणा लेकर जाएं कि वे अपने जीवन में पॉलीथिन का उपयोग नहीं करेंगे। मंगलवार को इसका श्रीगणेश..श्रीगणेश मंदिर रातानाडा से होगा और दीपावली तक अभियान चलेगा। आप भी आएं..पत्रिका के साथ भागीदार बनें। मंदिर पहुंचकर संकल्प का एक दीप जलाएं कि आपके जीवन में अब पॉलीथिन को जगह नहीं होगी। भगवान के द्वार से यह शुरूआत आज से ही करें।
बाड़मेर. सिंगल यूज प्लास्टिक वर्तमान की सबसे गंभीर समस्या है। इसमें सबसे खतरनाक पॉलीथिन कैरी बैग है, जो हमें आसपास में नजर आ ही जाता है। पॉलीथिन का उपयोग रोजमर्रा की जिंदगी में घुल सा गया है। लेकिन इसके खतरे से भी हम सब वाकिफ है। इसलिए पॉलीथिन उपयोग छोडऩे को प्रेरित करने के लिए राजस्थान पत्रिका इस दिवाली पर मुहिम शुरू कर रहा है, जिसका शुभारंभ मंदिर से किया जा रहा है। सबसे पहले देवस्थान से इसका श्रीगणेश होने के बाद आगे निरंतर जारी रखा जाएगा।
इसलिए हो गया है जरूरी
पॉलीथिन का उपयोग बेतहाशा बढ़ गया है। सब्जी, किराने का सामान, दूध, चाय, जूस, मिठाई, नमकीन और क्या-क्या नहीं है, जो हमें पॉलीथिन में पैक करके दिया जाता है। सामान के साथ आने वाली पॉलीथिन को हम घर तक ले जाते हैं और फिर उसे फेंक दिया जाता है, इसका पुन: उपयोग नहीं होने के कारण पर्यावरण के लिए सबसे नुकसानदेह साबित हो रहा है। इसलिए जरूरी है कि है, पॉलीथिन का उपयोग ही बंद कर दिया। जिससे इस समस्या से निजात मिलनी शुरू हो जाएगी।
विकल्प में क्या करें उपयोग

हमें फिर से पुराने दिनों में लौटना होगा, जब बाजार जाते वक्त कपड़े का थैला साथ लेकर जाते थे। अब फिर से उसी परम्परा को जीवित करने की जरूरत है। बाजार जाते वक्त जूट और कपड़े का थैला साथ लेकर जाएंगे तो पॉलीथिन कैरी बैग की जरूरत नहीं रहेगी।
पॉलीथिन को कहें ना

कहीं से कोई वस्तु खरीदने पर पॉलीथिन में दी जा रही है तो उसे ना कहें। पॉलीथिन से होने वाले नुकसान बताएं, खुद भी इससे बचे और दूसरों को भी प्रेरित करें। इससे पॉलीथिन के खिलाफ हमारी मुहिम को मजबूती मिलेगी।
यों चलेगी मुहिम

– मंदिर परिसर की सफाई करेंगे स्वयंसेवक
– मंदिर कमेटी की ओर से बोर्ड चस्पा कर दिया जाएगा संदेश

– मंदिर में मुख्य आरती में पॉलीथिन मुक्ति के लिए जलाया जाएगा दीप
– अधिकारी-समाजसेवी और प्रेरक लोग देंगे पॉलीथिन मुक्ति का संदेश
– दीपावली को मंदिरों में जलेंगे दीप और पॉलीथिन मुक्ति का होगा बड़ा संदेश

पॉलीथिन के नुकसान

-भूमि, जल व वायु प्रदूषण का कारक

-नाले-सीवरेज हो जाते हैं जाम
-मूक पशुओं के लिए बड़ा खतरा
-पॉलीथिन पैक चाय व जूस से स्वास्थ्य पर विपरीत प्रभाव
-पॉलीथिन में होते हैं विषैले तत्व

-पॉलीथिन सामान्य कचरे के निस्तारण में बाधा
-जलाने पर पर्यावरण को खतरा

Home / Barmer / मंगल आज से, आओ करें श्रीगणेश

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो