script

कांगो फीवर के संदिग्ध की मौत, चिकित्सा टीम की मौजूदगी में अंतिम संस्कार

locationबाड़मेरPublished: Sep 21, 2019 10:15:27 pm

Submitted by:

Dilip dave

क्षेत्र के जेठंतरी निवासी कांगो फीवर के संदिग्ध 14 साल के किशोर की शुक्रवार देर रात इलाज के लिए अहमदाबाद ले जाते समय बीच रास्ते मौत हो गई।

कांगो फीवर के संदिग्ध की मौत, चिकित्सा टीम की मौजूदगी में अंतिम संस्कार

कांगो फीवर के संदिग्ध की मौत, चिकित्सा टीम की मौजूदगी में अंतिम संस्कार

समदड़ी (बाड़मेर). क्षेत्र के जेठंतरी निवासी कांगो फीवर के संदिग्ध 14 साल के किशोर की शुक्रवार देर रात इलाज के लिए अहमदाबाद ले जाते समय बीच रास्ते मौत हो गई। शनिवार को चिकित्सा विभाग की टीम की मौजूदगी में जेठंतरी में शव का अन्तिम संस्कार किया गया।
जानकारी अनुसार जेठंतरी के रहने वाले किशोर को बुखार की हालत में बालो तरा के एक अस्प ताल में इलाज के लिए भर्ती किया गया था। शुक्रवार को अचानक तबीयत अधिक खराब होने पर जोधपुर के मथुरा दास माथुर अस्पताल रैफर कर दिया। इस बीच अस्पताल से बिना इलाज के परिजन उसे अहमदा बाद लेकर चले गए। वहां पहुंचने से पहले ही बालक ने रास्ते में दम तोड़ दिया। परिजन शव लेकर शनि वार सुबह घर पहुंचे।
कांगो फीवर के संदिग्ध की मौत की जानकारी पर ब्लॉक चिकित्साधिकारी डॉ. संजय शर्मा व समदड़ी चिकित्सा प्रभारी डॉ. हेमाराम डोगियाल चिकित्सा टीम के जेठंतरी पहुंचे। घर में मौजूद सभी परिजन को मॉस्क व गल्व्ज लगाने को दिए। इसके बाद किशोर का अंतिम संस्कार किया गया। चिकित्सा टीम ने मृतक की भुआ व बहन को बुखार की शिकायत पर रक्त के सैंपल लेकर उनकी जांच व उपचार के लिए जोधपुर मथुरा दास माथुर अस्पताल में रैफ र किया। उपचार के दौरान साथ रहने वाले परिजन व साथ लेकर आए वाहन चालक की भी जांच कर रक्त के नमूने लिए। 25 ग्रामीणों की स्क्रीनिंग की गई। आसपास के 50 घरों का सर्वे किया गया। ब्लॉक चिकित्साधिकारी ने बताया कि परिजन सहित आसपास के लोगों को इस बीमारी व उपचार की आवश्यक जानकारी दी गई। चिकित्सा टीम को गांव में सर्वे करने, पायरेथ्रम का छिड़काव करने व शाम के समय फ ोंगिंग का स्प्रे करने के निर्देश दिए हैं।गौरतलब है कि कांगो फीवर का प्रकोप पिछले कुछ दिनों से बढ़ा है। यह पशुओं के मार्फत लोगों में फैल रहा है। निसं.

ट्रेंडिंग वीडियो