scriptनियम-कायदे ताक में रख कर रहे भवनों का निर्माण, जानिए पूरी खबर | Construction of buildings keeping rules and regulations | Patrika News

नियम-कायदे ताक में रख कर रहे भवनों का निर्माण, जानिए पूरी खबर

locationबाड़मेरPublished: Feb 13, 2021 12:16:00 am

– शहर में सौ से ज्यादा चल रहे है बिल्डिंग निर्माण के कार्य, स्वीकृति जारी करने के बाद नगर परिषद नहीं दे रही है ध्यान

Barmer city news

Barmer city news

बाड़मेर.शहर में नियम-कायदे ताक पर रखकर भवन निर्माण का कार्य चल रहा है, लेकिन जिम्मेदार नगर परिषद के अफसर भवन निर्माण स्वीकृति जारी करने के बाद उसे भूल जाते है। ऐसी स्थिति में अवैध निर्माण भी बढ़ रहे है।

शहर के नगर परिषद क्षेत्र में निर्माणधीन प्रत्येक भवन निर्माण से संबंधित सम्पूर्ण जानकारी निर्माणाधीन स्थल पर आमजन को उपलब्ध करवाने का निमय जिम्मेदार अधिकारियों की अनदेखी के चलते कागजों में दफन हो गया है। साथ ही शहर में कई निर्माणधीन मकान नियमों को दरकिनार कर निर्माण कार्य करवा रहे है। साथ ही निर्माण कार्य स्थल पर बोर्ड नहीं होने पर अवैध निर्माण भी बढ़ रहे है। जबकि नियमानुसार कार्य स्थल पर जानकारी बोर्ड नहीं होने की स्थिति में नगर परिषद 50 हजार रुपए का जुर्माना वसूल सकती है, लेकिन नगर परिषद ने कभी कोई जुर्माना नहीं वसूला है। ऐसे में निर्माणकर्ताओं के हौसले बुलंद हो गया है।

यह है निमय
शहर में भवन निर्माण स्वीकृति जारी होने के बाद निर्माणकर्ता को बिल्डिंग स्थल पर 4*4 का बोर्ड लगवाना होता है। जिस पर संनिर्माण करने वाले व्यक्ति या अभिकरण का नाम, पता, नंबर, भवन स्थल की विशिष्टयां साथ ही नगर परिषद की ओर जारी स्वीकृति की कॉपी सहित कई तहर की जानकारी अंकित करना अनिवार्य है।

– कार्रवाई करेंगे नियमानुसार
निर्माण स्थल पर भवन मालिक को पूर्ण रिपोर्ट के साथ बोर्ड लगाना अनिवार्य है। अगर ऐसा नहीं कर रहे है तो कल ही आयुक्त को निर्देशित कर कार्रवाई करेंगे। साथ ही सभी मकान निर्माण स्थल पर बोर्ड लगवाना सुनिश्चित करें। – दिलीप माली, सभापित, नगर परिषद, बाड़मेर
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो