बाड़मेर के शहीद चौराहे पर चल रहा नाला निर्माण बन सकता है हादसे का जोन, मंडराता रहेगा खतरा,जानिए पूरी खबर

-शहीद चौराहे के पास एनएचएआई करवा रही नाले का निर्माण
-जहां बन रहा नाला, उसके नीचे आ रही है डिस्कॉम की दो भूमिगत केबल

By: भवानी सिंह

Published: 10 Feb 2018, 11:16 AM IST

बाड़मेर. शहीद चौराहे पर चल रहा नाला निर्माण हादसे का जोन बन सकता है। जहां पर नाला बनाया जा रहा है, ठीक इसके नीचे डिस्कॉम की विद्युत आपूर्ति की भूमिगत केबल बिछी हुई है। बिना शिफ्ट किए अगर नाला बनता है तो केबल यहां दब जाएगी। इस स्थिति में भविष्य में केबल में फाल्ट होने पर करंट फैल सकता है। जिससे हादसे की आशंका और बढ़ जाती है। वहीं दुरुस्त करने पर नाले को भी तोडऩा पड़ेगा। इस बीच बुधवार को ही यहां निर्माण के चलते केबल क्षतिग्रस्त हो गई, इससे कई क्षेत्रों में बिजली आपूर्ति गुल रही थी।
एक नहीं दो केबल हैं यहां

चौराहे पर एलआईसी कार्यालय के पास बनाए जा रहे नाले के नीचे डिस्कॉम की दो केबल आ रही है। नाले में हमेशा पानी रहने से यहां करंट की आशंका विभाग को अभी से सताने लगी है।
आधा शहर होगा प्रभावित

डिस्कॉम शहर द्वितीय के अंतर्गत आने वाले महावीर नगर फीडर से जुड़े नेहरू नगर, अम्बेडकर नगर, गायत्री कॉलोनी, रीको एरिया, कृषि मंडी, बलदेव नगर, आंचल सिनेमा सहित कई इलाके इस भूमिगत केबल से जुड़े हुए हंै। ऐसे में केबल फॉल्ट होने पर आधे से अधिक शहर में बिजली गुल हो जाएगी। इसे दुरुस्त करने के लिए पहले नाले को तोडऩा पड़ेगा।
बिना सुरक्षा के चल रहा काम

अभी नाले में पानी भरा हुआ है, वहीं पर केबल खुली पड़ी है। पास में श्रमिक बिना किसी सुरक्षा उपकरणों के कार्य कर रहे हैं। निर्माण कार्य में लगी जेसीबी से भी खुदाई हो रही है। ऐसे में केबल कटने पर करंट फैलने की आशंका हमेशा मंडराती रहती है।
डिस्कॉम ने लिखा पत्र

इधर निर्माण कार्य के दौरान केबल कटने से शहर की विद्युत आपूर्ति प्रभावित रहने व नाले में केबल दब जाने की आशंका को लेकर डिस्कॉम अधिकारियों ने एनएचएआई के प्रोजेक्ट डायरेक्टर को पत्र लिखा है। जिसमें केबल को नाला निर्माण से बाहर रखने का आग्रह किया है।
केबल नाले में दब रही है

नाला निर्माण के चलते जेसीबी से कार्य के दौरान केबल कटने से बड़ा हादसा हो सकता है। वहीं निर्माण के बाद नाले के नीचे केबल दबने से हर समय हादसे का अंदेशा रहेगा। सम्बधित विभाग को पत्र लिखकर अवगत करवाया है। निर्माण एजेंसी ने विभाग से कुछ नहीं पूछा और कार्य शुरू करवा दिया। अब यहां दो भूमिगत केबल दब रही है।
पुखराज सेठिया, सहायक अभियंता डिस्कॉम शहर द्वितीय

भवानी सिंह Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned