दो माह के लॉकडाउन के बाद इस कस्बे में पहुंचा कोरोना, गांवों को भी नहीं छोड़ा

- छह कोरोना पॉजिटिव मिलने के बाद कफ्र्यू, प्रवासी लेकर आए कोरोना

By: Dilip dave

Published: 23 May 2020, 08:28 PM IST



बाड़मेर. सीमावर्ती बाड़मेर जिले के चौहटन कस्बे में लॉकडाउन के दो माह बाद आखिरकार कोरोना ने दस्तक दे दी। यहां तीन जने कोरोना पॉजिटिव पाए गए, वहीं कोरोना का कहर गांव तक भी पहुंचा और तीन गांवों में कोरोना मरीज मिले। एेसे में लॉकडाउन खुलने के इंतजार में बैठे लोगों को कफ्र्यू के बीच रहने को मजबूर होना पड़ रहा है।
शनिवार को कोरोना की रिपोर्ट आई तो इसमें तीन चौहटन कस्बे में वहीं एक-एक आलमसर, ढोक और भोजारिया में गांव में पॉजिटिव केस मिले। इससे कस्बे सहित इन गांवों में हडक़म्प मच गया। लोग इस बात से डरे हुए हैं कि कहीं कोरोना पॉजिटिव के सम्पर्क में तो कोई नहीं आया है। वहीं, प्रशासन ने कोरोना पॉजिटिव केस मिलने के बाद संबंधित गांवों व कस्बे में जीरो मोबिलिटी के आदेश दे दिए। गुजरे दो महीनों से कोरोना से बचाव के सभी जतन करने के बाद भी आखिर शनिवार को चौहटन कस्बे सहित क्षेत्र के तीन गांवों में कोरोना ने दस्तक दे ही दी। ये सभी गुजरे पांच से बारह दिनों में परदेस से लौटे प्रवासी स्थानीय व्यक्ति हैं, इन्हें परदेस से लौटने पर होम आइसोलेट किया गया था। चिकित्सा विभाग ने गुरुवार को 150 जनों के नमूने लेकर कोरोना जांच के लिए भिजवाए गए थे जिनमें से 135 की रिपोर्ट शुक्रवार शाम को ही निगेटिव प्राप्त हुई थी, शेष 15 में से शनिवार को छह की पॉजिटिव रिपोर्ट मिली। वहीं नौ के नमूनों की रिपोर्ट आना बकाया है। कस्बे में पाए गए तीनों पॉजिटिव केस की गली व मौहल्लों को बेरिकेटिंग लगाकर सील कर दिया गया है। एकाएक बाजार हुआ बन्द - कोरोना पॉजिटिव की घोषणा होते ही एसडीएम ने कस्बे के बाजार को बंद करने के आदेश दिए, पुलिस व प्रशासन के अधिकारियों ने मुख्य बाजार में माइक एनाउंस कर दुकानें बंद करने को कहा। सूचना मिलते ही व्यापारियों ने दुकानों पर खड़े ग्राहकों को तत्काल रवाना कर सामान समेटा तथा धड़ाधड़ शटर गिरने लगे।
प्रशासन, पुलिस व चिकित्सा विभाग ने जारी किया अलर्ट- पॉजिटिव केस मिलने के बाद तीनों विभागों ने अलर्ट जारी किया गया है। विभागीय अधिकारियों ने लोगों को घरों से बाहर नहीं निकलने, जीरो मोबिलिटी के आदेशों की सख्ती से पालना करने, कोरोना जैसे लक्षण दिखने पर तत्काल अस्पताल पहुंचने तथा सूचना देने को कहा है।
होम क्वारेंटीन से भेजा इंस्टीट्यूट क्वारेंटीन में- क्षेत्र में मिले सभी छह पॉजिटिव व्यक्तियों को अब होम क्वारेंटीन से चौहटन के कस्तूरबगांधी छात्रावास में बनाए गए संस्थागत सेंटर में क्वारेंटीन किया गया है। चिकित्सा विभाग की टीमें 108 एम्बुलेंस के साथ इनके आवास पर पहुंची, जहां पूर्ण सुरक्षा व बचाव तरीकों को अपनाते हुए इन्हें क्वारेंटीन सेंटर में पहुंचाया।

Dilip dave Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned