कोरोना पॉजिटिव: बाड़मेर में अब तक 7 केस, सभी की ट्रेवल हिस्ट्री

-प्रवासियों के आने से बढ़ता जा रहा है संक्रमण का खतरा
-चिकित्सा विभाग के लिए प्रवासी और श्रमिकों का आना बना चुनौती
-सभी को किया जा रहा है होम क्वारंटीन व आइसोलेट
-बाहर से आने वाले निकल रहे हैं पॉजिटिव

By: Mahendra Trivedi

Published: 12 May 2020, 09:38 PM IST

बाड़मेर. प्रवासियों व श्रमिकों के हॉट स्पाट से जिले में आने के खतरों को लेकर पहले ही चिंता जता चुके चिकित्सा विभाग के लिए अब कोरोना से निपटना चुनौती बनता जा रहा है। काफी समय से बाड़मेर कोरोना के खतरे से बचा रहा है। अब पॉजिटिव मरीजों में बढ़ोतरी हो रही है। बाड़मेर में अब तक जितने भी केस आए हैं, सभी की ट्रेवल हिस्ट्री रही है। ये लोग संक्रमित एरिया से ही आए हैं।
बाड़मेर में बाहर से आने वालों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। अब तक 33 हजार से अधिक प्रवासी और श्रमिक बाड़मेर आ चुके हैं। सभी को होम और संस्थागत क्वारंटीन किया जा रहा है। अब भी सिलसिला जारी है। सैकड़ों लोग रोजाना आ रहे हैं। इससे कोरोना के खतरे से निपटना स्वास्थ्य विभाग व प्रशासन के लिए बड़ी चुनौती है।
गांवों में बढ़ रहा है कोरोना का खतरा
चिकित्सा विभाग की मानें तो जिले में 7 पॉजिटिव मामले सामने आ चुके हैं। वहीं एक भोजासर का युवक किडनी की बीमारी के चलते अहमदाबाद में पॉजिटिव निकला था। उसके सहित कुल सात कोरोना पॉजिटिव है। इसमें देखा जाए तो सभी पॉजिटिव गांवों से हैं। बाड़मेर का पहला केस धोरीमन्ना क्षेत्र के कितनोरिया का था, वहीं सोमवार को मिले दो पॉजिटिव मामले भी समदड़ी उपखंड के मजल व ढींढस गांव के हैं। अब तक मिले सभी 7 पॉजिटिव का तुल्लक गांव से ही है।
बाड़मेर में कुल 7 पॉजिटिव
बाड़मेर में अब तक कोरोना पॉजिटिव की संख्या 6 हो गई है। पहला मामला 8 अप्रेल को आने के बाद 24 अप्रेल को दूसरा मरीज पॉजिटिव मिला था। इसके बाद 4 मई को तीसरा, 7 मई को चौथा व 11 मई को एक साथ 2 मरीज पॉजिटिव मिले हैं। ऐसे में अब यह संख्या छह हो चुकी है। वहीं अहमदाबाद में भर्ती बाड़मेर के युवक सहित यह आंकड़ा कुल में 8 हो गया है। उसकी 8 मई को रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी।
एक साथ गांव लौटे 50 प्रवासी
बाड़मेर के रोहिली गांव में सोमवार को एक साथ 50 लोग अलग-अलग प्रांतों से अपने घर पहुंचे। एक साथ आए सभी लोगों को चिकित्सा विभाग ने स्क्रीनिंग करते हुए होम आइसोलेट किया है। रोहिली में सोमवार को तमिलनाडू, गुजरात, कर्नाटक, केरल और उत्तरप्रदेश से प्रवासी और श्रमिक यहां पहुंचे हैं। ये लोग लॉकडाउन के बाद वहां फंसे हुए थे।
-----------------
चिकित्सा विभाग की अपील
बाड़मेर में जैसे-जैसे प्रवासियों के आने का सिलसिला जारी है, कोरोनावायरस संक्रमित भी सामने आ रहे हैं। आमजन से अपील की कि बाहर से आने वाले सभी लोग होम आइसोलेशन में रहें और किसी भी तरह के लक्षण प्रतीत होने पर विभाग के कंट्रोल रूम में तत्परता के साथ सूचित करें। जिससे जिले में कोरोना वायरस के संक्रमण को नियंत्रित किया जा सके।
डॉ. कमलेश चौधरी, सीएमएचओ बाड़मेर

Mahendra Trivedi Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned