सावधान: गली-मोहल्ले में घुस रहा कोरोना संक्रमण

- संक्रमित बढ़ रहे रोज, घरों में ही आइसोलेट
- परिजन के साथ आसपास बढ़ रहा खतरा, अलर्ट रहने की जरूरत
-साल 2020 के अप्रेल में ही बाड़मेर आया था कोरोना

By: Mahendra Trivedi

Updated: 03 Apr 2021, 08:29 PM IST

बाड़मेर. कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर का खतरा बाड़मेर में बढ़ता जा रहा है। संक्रमितों की संख्या में इजाफा होने के कारण गली-मोहल्लों में पॉजिटिव का आंकड़ा बढ़ा है। इससे अन्य लोगों के संक्रमित होने का खतरा है। सावधानी और गाइडलाइन की पालना से ही इस खतरों को रोका जा सकता है।
जिले में कोरोना के मामलों में बढ़ोतरी के साथ बाड़मेर शहर की गलियों में संक्रमण एक बार फिर घुस गया है। पिछले साल यह शुरूआत अप्रेल-मई के बीच हुई थी। लेकिन इस बार मार्च के आखिरी में पॉजिटिव में वृद्धि ने खतरों को कई गुना ज्यादा बढ़ा दिया है। इसलिए विशेषज्ञों का कहना है कि इस बार ज्यादा अलर्ट रहने की जरूरत है। संक्रमण का दायरा बढ़ गया तो फिर से कड़े नियम-कायदे लागू किए जा सकते हैं।
संक्रमण का खतरा इसलिए ज्यादा
जिले में लगातार संक्रमण के मामले मिल रहे हैं। विशेषज्ञ भी खतरा इसलिए ज्यादा मान रहे हैं कि पॉजिटिव लोगों को होम आइसोलेट किया हुआ है। केवल एक-दो संक्रमित ही अस्पताल में भर्ती है, शेष सभी घरों में है। इसलिए संक्रमितों से संपर्क के दौरान गाइडलाइन की पालना करके की बचा जा सकता है। ऐसा नहीं हुआ तो फिर से पूरे परिवारों के संक्रमित होने का खतरा है।
बाड़मेर शहर के कई मोहल्लों में संक्रमित
शहर की रॉय कॉलोनी, महावीर नगर, आचार्यों का वास, बलदेव नगर, रामनगर आदि में संक्रमित सामने आए है। इसके चलते संक्रमण के फैलने की आश्ंाका बहुत ज्यादा है। वहीं बालोतरा क्षेत्र में संक्रमितों की बढ़ती तादाद चिंताजनक है। जिले में कुल 42 एक्टिव केस है। अप्रेल महीने के दो दिनों में कुल 17 नए संक्रमित मिल चुके हैं।
गत साल अप्रेल में ही मिला था पहला संक्रमित
ध्यान रहे कि गत साल 8 अप्रेल को पहला संक्रमित बाड़मेर जिले में मिला था। इसके बाद संक्रमण तेजी से बढ़ा और हजारों लोगों को चपेट में ले लिया और अब तक कुल 85 संक्रमितों को कोरोना ने लील लिया।
सैम्पलिंग और वैक्सीनेशन बढ़ाने पर जोर
जिले में पिछले दो दिनों में कुल 17 संक्रमित सामने आए हैं। अभी 42 एक्टिव केस है। एक मरीज जिला अस्पताल में भर्ती है, शेष होम आइसोलेट है। सैम्पलिंग बढ़ाई जा रही है। साथ ही वैक्सीनेशन के लिए बड़े स्तर पर तैयारी की जा रही है।
डॉ. बीएल विश्नोई, सीएमएचओ बाड़मेर

COVID-19 virus
Mahendra Trivedi Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned