माता-पिता व पत्नी के साथ पार्षद ने की देहदान की घोषणा

माता-पिता व पत्नी के साथ पार्षद ने की देहदान की घोषणा
Councilor announced his body donation with parents and wife

Moola Ram Choudhary | Publish: Aug, 15 2019 12:40:13 PM (IST) Barmer, Barmer, Rajasthan, India

-पुरुषों के साथ महिलाएं भी आईं आगे, परिवार के 4 सदस्यों ने किया आवेदन

-मेडिकल कॉलेज शुरू होने के बाद एक साथ देहदान की चार लोगों ने की घोषणा

बाड़मेर. जिंदा होने पर शरीर को सुंदर बनाने के लिए महिलाओं के साथ पुरूष भी सजने- संवरने के साथ कई यत्न करते नजर आते हैं लेकिन मृत शरीर को जलाने की बजाय उसका मेडिकल स्टूडेंट्स के अध्ययन के लिए दान करने पर इससे उनको मदद के साथ कई जटिल बीमारियों को खत्म करने में आसानी हो जाती है।

ऐसी भावना के साथ शहर के नेहरू नगर निवासी पार्षद तरूण सिंधी ने अपने माता-पिता व पत्नी के साथ बाड़मेर मेडिकल कॉलेज को देहदान करने के लिए आवेदन किया है। साथ ही अन्य लोगों को भी इसके लिए प्रेरित कर रहे हैं।

पार्षद तरूण सिंधी के साथ उनके पिता हरूमल बालवानी, माता कौशल्या देवी व पत्नी रेखा ने मरणोपरान्त देह को मेडिकल कॉलेज विद्यार्थियों के अध्ययन के लिए देने की घोषणा की। तरूण ने बताया कि उनकी देह कॉलेज में अध्ययन करने वाले विद्यार्थियों के लिए कुछ काम आए।

बाड़मेर में पहला देहदान का आवेदन

बाड़मेर में मेडिकल कॉलेज खुलने के बाद एक ही परिवार के 4 सदस्यों की तरफ से देहदान की घोषणा का यह पहला मामला है। परिवार के सदस्यों की ओर से की गई पहल से और भी लोग इनसे प्रेरित होंगे।

क्या महत्व है देहदान का

मेडिकल कॉलेज में अध्यनरत विद्यार्थियों को देह पर परीक्षण कर अध्ययन करवाया जाएगा। इससे विद्यार्थियों को शरीर के अंदर की सरंचना का पता चलता है। विषय विशेषज्ञ विद्यार्थियों को प्रेक्टिकल करके जानकारी देते हैं। इसमें मृत देह का उपयोग होता है।

स्व पे्ररणा से काम किया

मरने के बाद भी अपना शरीर किसी के काम आए। इससे बड़ा कोई कार्य हो नहीं सकता। यहां के बेटे- बेटियों को चिकित्सक बनने में सहुलियत मिलेगी। परिवार जनों ने सहमति से यह निर्णय किया है।
तरूण सिंधी, पार्षद

सराहनीय कार्य

एक ही परिवार के 4 लोगों का आवेदन आया। यह सराहनीय कार्य है। अन्य लोग भी इस तरह के कार्य में आगे आएं।

डॉ. एनडी सोनी, प्राचार्य, मेडिकल कॉलेज, बाड़मेर

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned