scriptटेंट में बन रहा कोविड अस्पताल, 110 किमी प्रति घंटा तेज हवा में भी टिका रहेगा | covid hospital in tent | Patrika News

टेंट में बन रहा कोविड अस्पताल, 110 किमी प्रति घंटा तेज हवा में भी टिका रहेगा

locationबाड़मेरPublished: May 15, 2021 09:03:09 pm

Submitted by:

Mahendra Trivedi

– बाड़मेर में जर्मन तकनीक पर बन रहा 100 बेड का कोविड अस्पताल- अत्याधुनिक अस्पताल के डोम को 300 टन एसी रखेगा कूल-डोम में मरीजों के लिए बनाए जाएंगे टायलेट

टेंट में कोविड अस्पताल, हवा की 110 किमी प्रति घंटा की रफ्तार पर भी टिका रहेगा

टेंट में कोविड अस्पताल, हवा की 110 किमी प्रति घंटा की रफ्तार पर भी टिका रहेगा

बाड़मेर. बाड़मेर शहर की स्टेशन रोड स्कूल में टेंट में बनाया जा रहा कोविड अस्पताल अत्याधुनिक होगा। अस्पताल के लिए डोम लगकर तैयार हो चुका है। अब यहां पर अन्य उपकरण व बेड आदि लगाए जाएंगे।
केयर्न वेदांता की ओर से तैयार करवाए जा रहे कोविड अस्पताल कई मायनों में खास होगा। स्कूल के खुले मैदान में टेंट से डोम तैयार किया गया है। इस डोम में एक भी पोल नहीं है। कार्मिकों ने बताया कि यह जर्मन तकनीक पर तैयार किया है।
110 किमी प्रति घंटा की हवा को भी झेल लेगा
डोम को इतना मजबूत टिकाया गया है कि थार में जून महीने में चलने वाली तेज आंधी में भी यह नहीं हटेगा। आंधी के कारण 110 किमी प्रति घंटा की हवा भी चलती है तो डोम कायम रहेगा। इसे कूल रखने के लिए अस्पताल को तैयार करने वाले विशेषज्ञ यहां पर 300 टन एसी लगाएंगे। जिससे यह 45 डिग्री तापमान में भी कूल रहेगा।
100 बेड लगाए जाएंगे
डोम में 100 बेड लगाए जाएंगे। इसमें 20-20 बेड के चार ब्लॉक होंगे। वहीं अलग से 20 बेड आइसीयू के होंगे। यहां पर अत्यंत गंभीर संक्रमितों का भी उपचार हो सकेगा। साथ ही अत्याधुनिक चिकित्सा सुविधाएं इस डोम के अस्पताल में उपलब्ध होगी। डोम में ही मरीजों के लिए टायलेट की सुविधा भी होगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो