scriptसोशल मीडिया पर सोच समझकर लिखें, पुलिस देख रही है | Cyber Cells Social Media Watch | Patrika News

सोशल मीडिया पर सोच समझकर लिखें, पुलिस देख रही है

locationबाड़मेरPublished: Nov 09, 2017 06:58:01 pm

Submitted by:

Moola Ram

साइबल सेल को किया गया सक्रिय- पुलिस अधीक्षक स्वयं देख रहे है मामले- अनर्गल, आपत्तिजनक और व्यक्तिगत गलत टिप्पणियों वालों की बनेगी सूची

Cyber Cell's Social Media Watch

Cyber Cell’s Social Media Watch

टिप्पणी करने वालों की जानकारी पहुंचेगी पुलिस मुख्यालय तक

बाड़मेर. शांत बाड़मेर की आबोहवा में सोशल मीडिया जहर घोलने लगा है। अनर्गल, आपत्तिजनक और व्यक्तिगत टिप्पणियां न केवल माहौल खराब कर रही हैं लोगों के लिए परेशानी बनी हुई है। इन टिप्पणियों के बाद आने वाले कमेंट से भी माहौल खराब हो रहा है। एेसे में पुलिस की अब सोशल मीडिया पर नजर है। विवादों को तूल देने वालों के खिलाफ मुकदमे दर्ज किए जाएंगे।
पुलिस ने अपनी साइबर सेल को इसके लिए तैयार कर लिया है। सोशल मीडिया पर आने वाली टिप्पणियों को लेकर संबंधित के एकाउंट की जानकारी लेने के साथ ही उसका नाम सूची में दर्ज कर लिया जाएगा। एक से अधिक बार टिप्पणी होते ही यह जानकारी संबंधित थाने में दर्ज कर दी जाएगी। संबंधित थानेदार इसकी जानकारी पुलिस अधीक्षक कार्यालय तक पहुंचाएंगे। सूचीबद्ध कर साइबर सेल इसे सुरक्षित रखेगी। माहौल बिगड़े नहीं इसके लिए इनको पाबंद किया जाएगा।

पंद्रह मामले हुए हैं दर्ज

साइबर सेल की टीम सोशल मीडिया पर चल रहे वाट्सएप ग्रुप, फेसबुक, ट्वीटर पर नजर रखे हुए है। पुलिस ने गत महिनों में सोशल मीडिया पर गलत टिप्पणी करने वाले के खिलाफ कार्रवाई करते हुए 15 मामले दर्ज किए हैं।
सजा का प्रावधान
सोशल मीडिया पर धर्म, जाति के खिलाफ टिप्पणी करने वाले के खिलाफ कानूनी कार्रवाई का प्रावधान है। पुलिस अलग-अलग धाराओं मे मामला दर्ज करती है। इसमें आरोपित को तीन साल की सजा के साथ जुर्माना लगाने का प्रावधान है।
गत महिनों में सामने आए चर्चित मामले

केस-1 शिव क्षेत्र के काश्मीर गांव में दो युवकों ने समाज विशेष के खिलाफ टिप्पणी कर धमकी का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल किया। इसमें पुलिस ने कार्रवाई करते हुए दो जनों को गिरफ्तार किया।
केस-2 सदर थाना क्षेत्र के सोशल मीडिया पर समाज विशेष के खिलाफ वीडियो वायरल किया। इससे समाज विश्ेाष की भावनाओं को ठेस पहुंची। इस पर दो जनों के खिलाफ पुलिस ने मामला दर्ज किया।
केस-3 सदर थाना क्षेत्र के मूढों की ढाणी निवासी एक युवक ने फेसबुक पर आपत्तिजनक वीडियो वायरल किया। इसके बाद विवाद हो गया। पुलिस ने कार्रवाई करते हुए एक जने को गिरफ्तार किया।

फैक्ट फाइल
वर्ष – दर्ज मामले- एफआर – कार्रवाई – पुलिस कार्रवाई विचारधीन
2016 – 06 – 02 – 04 – 00
2017 – 07 – 00 – 00 – 07

– युवा ध्यान दें, भविष्य खराब हो जाएगा

सोशल मीडिया पर आपत्तिजनक पोस्ट करने वाले लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई होगी। सोशल मीडिया पर सांप्रदायिक सौहार्द बिगड़ाने संबंधित पोस्ट नहीं करें। विशेष कर युवा वर्ग ध्यान रखें, भविष्य खराब हो जाएगा। पुलिस सोशल मीडिया पर नजर बनाए हुए है।
– डॉ. गगनदीप सिंगला, पुलिस अधीक्षक

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो