scriptसाइकिल सवार दे रहा पेट्रोल व पर्यावरण बचाने का संदेश | Cycle riders are giving a message save petrol and environment | Patrika News

साइकिल सवार दे रहा पेट्रोल व पर्यावरण बचाने का संदेश

locationबाड़मेरPublished: Nov 28, 2019 12:03:12 pm

Submitted by:

Mahendra Trivedi

40 हजार किमी का सफर कर गिनीज बुक में नाम दर्ज कराने का लक्ष्य

Cycle riders are giving a message save petrol and environment

Cycle riders are giving a message save petrol and environment

बाड़मेर. साइकिल का जिक्र आते ही गुजरे जमाने की याद आती है, लेकिन साइकिल चला कर लोग आज भी गिनीज बुक में नाम दर्ज कराने की लालसा रखते हैं।

साइकिल चलाओ…पेट्रोल बचाओ…पर्यावरण बचाने का संदेश लेकर रासे राजन निवासी सेलम सिटी, तमिलनाडू साइकिल पर बुधवार को बाड़मेर पहुंचे।
2 अक्टूबर 2017 को शुरू की यात्रा

रासे राजन ने यह यात्रा सेलम सिटी से 2 अक्टूबर 2017 को शुरू की थी। जो कि विभिन्न शहरों से होते हुए बधुवार को बाड़मेर तक पहुंची। यह यात्रा 30 नवम्बर को पुन: सेलम सिटी तमिलनाडू पहुंच कर समाप्त होगी।
पेट्रोल बचाओ…पर्यावरण बचाओं का संदेश

रासे राजन ने बताया कि दैनिक जीवन में पेट्रोल बचाने व पर्यावरण संरक्षण को लेकर यह यात्रा शुरू की गई। उन्होंने बताया कि हम स्कूल, बाजार, कार्यालय, मंदिर जाने के लिए दुपहिया या कार आदि का उपयोग करते हैं, जबकि यह कार्य साइकिल पर भी हो सकते है।
साइकिल चलाने से पेट्रोल की बचत तो होगी ही साथ ही कई बीमारियों से भी निजात मिलेगी। रोजाना 10 किलोमीटर साइकिल चलाने से मधुमेह और मोटापे से बच सकते हैं। साथ ही बडे शहरों में बढते प्रदूषण को भी रोक जा सकता है।
गिनीज बुक में रेकॉर्ड दर्ज कराने का लक्ष्य

रासे राजन ने बताया कि अब तक साइकिल पर 37 हजार किमी तक यात्रा हो चुकी है। यह यात्रा 40 हजार किमी की है। इसकी शुरुआत और समाप्ति सेलम सिटी, तमिलनाडू में ही है, जो कि लगभग 25 माह में पूरी होगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो