script2 माह से पाइप लाइन क्षतिग्रस्त, 15 फीट गहरी खदानें छलकी | Damaged pipeline from 2 months, 15 feet deep mines sieve | Patrika News

2 माह से पाइप लाइन क्षतिग्रस्त, 15 फीट गहरी खदानें छलकी

locationबाड़मेरPublished: Jan 13, 2019 11:57:38 pm

Submitted by:

Dilip dave

– ग्रामीणों की शिकायत पर जिम्मेदार लकड़ी डाल रोकते हैं पानी- अधिकारी लापरवाही मानने के साथ अलाप रहे पदरिक्तता का राग

2 माह से पाइप लाइन क्षतिग्रस्त, 15 फीट गहरी खदानें छलकी

2 माह से पाइप लाइन क्षतिग्रस्त, 15 फीट गहरी खदानें छलकी

बायतु . खानजी का तला से छीतर का पार, कोसरिया होते हुए बायतु पनजी जाने वाली बड़ी पेयजल लाइन तेलियों की ढाणी (कोसरिया) में गत 2 माह से लीक है। इससे आस-पास स्थित करीब 15 फीट गहरी जिप्सम की सैकड़ों खदानें पानी से लबालब हो गई हैं। वहीं करीब एक किलोमीटर तक पानी ही पानी नजर आ रहा है। इसको लेकर ग्रामीण शिकायत करते हैं तो विभाग के कार्मिक क्षतिग्रस्त लाइन में लकड़ी डाल देते हैं। प्रेशर बढऩे के साथ ही लकड़ी निकल जाती है और पानी की बर्बादी फिर शुरू हो जाती है। इसे जलदाय विभाग के जिम्मेदार अपनी लापरवाही मानने के साथ ही पद रिक्तता का भी राग अलाप रहे हैं।
यहां गहराया जल संकट
इस पाइप लाइन में लीकेज के कारण कोसरिया मुख्यालय समेत कुंभानियों की होदी व बायतु पनजी के अंतिम छोर तक पानी नहीं पहुंच रहा है। पिछले 2 माह से इन गांवों में पेयजल संकट गहराया हुआ है। वहीं ग्रामीणों की समस्या सुनने वाला कोई नहीं है।
घरों में घुसने की आशंका
लाइन में लीकेज के कारण यहां लाखों गैलन पानी व्यर्थ बह रहा है। इसे जल्द नहीं रोका गया तो आसपास के घरों में भी पानी घुस सकता है। वहीं पानी से भरी खदानों के किनारे कई बच्चे भी खेलते रहते हैं। इससे हर समय हादसे की भी आशंका बनी रहती है। वहीं कोसरिया से हुडों की ढाणी जाने वाली एक ग्रेवल सड़क भी पानी के बहाव से कट गई।
हादसा हुआ तो जिम्मेदार कौन?
जिलेभर में बारिश के दौरान गड्ढों में भरे पानी में डूबने से कई बच्चों की मौत भी हो चुकी है। उस दौरान प्रशासन ने सख्ती बरतने के निर्देश भी दिए थे, लेकिन अब पानी से भरी इन खदानों पर कोई ध्यान तक नहीं दे रहा। ऐसे में आस-पास के बाशिंदों को बच्चों के खदानों में गिरने का भय बना हुआ है। उनका सवाल भी है कि हादसे का जिम्मेदार कौन होगा। जलदाय विभाग इसे स्थाई रूप से ठीक करने के लिए कोई ठोस कदम नहीं उठा रहा।
स्टाफ व सामग्री भेजेंगे
कोसरिया के पास क्षतिग्रस्त पाइप लाइन का मामला हमारे सामने आया है। यहां लाइनमैन की लापरवाही उजागर हुई है। तत्काल ही इस पाइपलाइन को ठीक करने के लिए आवश्यक सामग्री व स्टाफ भेजकर दुरुस्त करवाने के प्रयास करेंगे।
– हिमांशु अग्रवाल, जेईएन बायतु
वाकई गंभीर है

इतने समय से क्षतिग्रस्त पाइप लाइन से व्यर्थ पानी बहने का मामला वाकई गंभीर है। हालांकि पद रिक्तताएं ज्यादा हैं। फिर भी हम इस मामले को कल ही गंभीरता से लेकर कर्मचारी भेजकर लीकेज ठीक करवाते हैं।
– सोनाराम बेनीवाल, एक्सइएन पीएचईडी
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो