शब्द-चित्र से समझा दिया बाड़मेर में पहली बार तिरंगा फहराने का दिन

शब्द-चित्र से समझा दिया बाड़मेर में पहली बार तिरंगा फहराने का दिन
day of hoisting tricolor in Barmer for first time

Moola Ram Choudhary | Updated: 15 Aug 2019, 11:52:24 AM (IST) Barmer, Barmer, Rajasthan, India

स्वाधीनता दिवस विशेष....

 

बाड़मेर. (Independence Day) पहली बार बाड़मेर में तिरंगा फहराने के साक्षी रहे बुजुर्गों को देश की माटी की महकती खुशबू में पुरानी यादें आज भी ताजा हैं। पहली बार कब बाड़मेर में तिरंगा फहराया और कौन-कौन लोग उस वक्त मौजूद थे, ये पूछते ही जैसे बुजुर्ग एक चित्र जैसा प्रस्तुत कर देते हैं।

जिससे सामने वाले को ये अहसास होता है कि वह खुद भी वहीं दृश्य देख रहा है। (Independence Day 2019) शब्द-चित्र जैसे सामने ही प्रस्तुत हो गया है। वहीं कई लोग जो पाक छोड़कर भारत आए उन्हें यहां की सुकून भरी जिदंगी मिली है। जीवन के कई बसंत देख चुके बुजुर्ग मानते हैं कि यहां पर हर दिन बसंत जैसा ही है।

यहां आकर लगा कि अब जिदंगी में सकुन है

(Independence Day 2019 in Rajasthan) शहर के ब्रह्मपुरी निवासी 81 वर्षीय लोकराम माहेश्वरी बताते हैं कि वह परिवार के साथ अप्रेल 1948 में पाकिस्तान के छाछरों को छोड़कर गडरारोड तक ऊंटों पर आए। इसके बाद ट्रेन से बाड़मेर पहुंचे। वहां हो रही घुटन के बाद यहां आकर लगा कि अब जिंदगी में सुकून है।

(15 August 2019) यहां मकान नहीं मिलने के कारण उस समय एक छोटे कमरे में 3 परिवार एक साथ रहते थे। वहां हिन्दुओं को भी वहां के कपड़े पहन कर रहना पड़ता था। दुकानें व जमीन जायदाद वहां छूट गई उसका कोई गम नहीं है। यहां पर स्वतंत्रता के साथ जिदंगी जी रहे यही जीवन है।

Read more : 15 अगस्त पर गांव के बच्चे खाएंगे लड्डू, शहर के बच्चों को मिलेगी बाबा जी का ठुल्लू !

आजाद चौक में लहराया था तिरंगा

ब्रह्मपुरी के मुरली मनोहर दवे बताते हैं कि आजादी की घोषणा सुनते ही शहर के सदर बाजार स्थित हनुमान मंदिर के आगे से भारत माता के जयकारे करते हुए लोग हाथ में तिरंगा लेकर आजाद चौक पहुंचे। यहां पर देखते ही देखते लोग जुटने लगे। इस दौरान वरिष्ठ नेताओं ने आजाद चौक में तिरंगा लहराकर खुशी व्यक्त की।

इसके बाद जब शरणार्थी परिवार पाक छोड़कर भाारत आने लगे तब पता चला कि वहां कितना दुख है और यहां कितना सुख है। उन परिवारों को खुश देखता हूं तो असली आजादी की के मायने समझ में आते हैं।

Show More

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned