scriptगर्मी से पहले गहराया पानी का संकट | Deep water crisis before summer | Patrika News

गर्मी से पहले गहराया पानी का संकट

locationबाड़मेरPublished: Feb 28, 2019 10:45:02 am

Submitted by:

Mahendra Trivedi

https://www.patrika.com/barmer-news/

Water crisis: farmers' crops withered, selling cattle

Water crisis: farmers’ crops withered, selling cattle

गर्मी से पहले गहराया पानी का संकट

शिव . सर्दी के मौसम में भी इन दिनों क्षेत्र में पेयजल समस्या मडरा रही है। इसको लेकर आमजन के साथ पशुधन भी दर-दर की ठोकरें खा रहा है। निकटवर्ती हाथीसिंह का गांव स्थित जीएलआर में पेयजल आपूर्ति नहीं होने से दर्जनों पशुधन प्यास के मारे भटक रहे हैं। ग्रामीणों का कहना है कि 15 दिन पूर्व हुई आपूर्ति के बाद पशु कुंड में पानी सूखने की कगार पर है। पर्याप्त पानी नहीं होने के चलते प्यास बुझाने उतरने वाला गोवंश दलदल में फंस जाते हैं। इसे बाहर निकालना ग्रामीणों के लिए आफत बन जाता है। सरपंच कमलसिंह राठौड़ का कहना है कि पेयजल समस्या को लेकर विभाग के अधिकारियों व कर्मचारियों को कई बार अवगत करवाया, लेकिन नियमित जलापूर्ति नहीं होने के कारण पानी नसीब नहीं हो रहा है।
ऐसे ही बलाई ग्राम पंचायत के राजस्व गांव कुंडालों की ढाणी जाने वाली पाइप-लाइन क्षतिग्रस्त होने के कारण अंतिम गांव तक पानी नहीं पहुंच रहा है।
ये भी पढे…

शिक्षा व संस्कार से ही बेहतर जीवन का निर्माण संभवकक्षा-कक्ष लोकार्पण
मोकलसर . कस्बे के भगवान पाश्र्वनाथ आदर्श विद्या मंदिर माध्यमिक मोकलसर में बुधवार को कक्षा कक्षों का लोकार्पण कार्यक्रम व अभिभावक सम्मेलन आयोजित हुआ। कार्यक्रम में अतिथि के रूप में मौजूद विद्या भारती जोधपुर प्रान्त सचिव महेंद्र कुमार दवे, दानदाता बाबूलाल बाबूलाल लुंकड़, संरक्षक कांतिलाल बाफना ने कहा कि शिक्षा व संस्कार से ही जीवन का निर्माण किया जा सकता है। अभिभावक बालकों को अच्छी व आधुनिक शिक्षा दें।
प्रांतीय उपाध्यक्ष मूलचंद सालेचा, शिक्षाविद जीवराज वर्मा, रामसिंह भायल, दानदाता गिरधारी लाल लुंकड़ ने भी सम्बोधित किया। प्रधानाचार्य अजय सिंह परमार ने भामाशाहों व अतिथियों का परिचय करवाया।बालिकाओं ने नृत्य की प्रस्तुतियां दी। व्यवस्थापक बाबूलाल प्रजापत ने वार्षिक प्रतिवेदन प्रस्तुत व उपाध्यक्ष बाबुलाल माली ने आभार किया। इस अवसर पर रतन चन्द्र बाफना, जिला सचिव मिश्रीलाल, कोष प्रमुख हनुमानराम प्रजापत, विजय कुमार दवे, गुमानसिंह, उपसरपंच गोबर राम सुथार मौजूद थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो