script

उजालों के दावों की पोल खोल रहा गांव-गांव में अंधेरा

locationबाड़मेरPublished: May 11, 2019 06:48:03 pm

Submitted by:

Moola Ram

पत्रिका ग्राउण्ड रिपोर्ट

Demand amount is filled but connection is not happening

Demand amount is filled but connection is not happening

बाबूसिंह भाटी

रामसर. आम आदमी की शिकायत- डिमांड राशि भर दी है लेकिन कनेक्शन नहीं हो रहे है। जनप्रतिनिधियों का दावा- सरकार ने हजारों घरों को रोशन कर दिया है, ढाणी-ढाणी बिजली पहुंच रही है अधिकारियों का तर्क- काम शुरू करवा दिया है, अधिकांश काम पूरा हो गया है। गांवों में बिजली पहुंच गई है।
आइए आपको रूबरू करवाते है इन दावों की हकीकत से। सीमावर्ती क्षेत्र के उन गांवों से जहां अधिकारी नहीं पहुंच रहे। ग्रामीणों की सुनवाई नहीं हो रही और बिजली के लिए जब किसी से बात करते है हर बार नया बहाना तैयार होता है। इन गांवों में उजालों की पोल खोलती अंधेरों की रिपोर्ट-
बबूगुलेरिया

25 घरों के बाशिंदों ने जनवरी 2018 को डिमांड राशि जमा करवा रखी है, लेकिन अभी तक कनेक्शन नहीं हुए हैं । जेठाराम,नगा राम, सोनाराम के अनुसार ठेकेदार सामग्री नहीं होने का कारण बता रहा है।अन्य 25 घरों का दीन दयाल उपाध्याय योजना के अंतर्गत सर्वे भी हो रखा है।
गंगाला

गंगाला के हापत नगर में 30 घर अभी बिजली से वंचित है ।ग्रामीणों के अनुसार यहां पोल उपलब्ध नहीं होने से कार्य नहीं हो पा रहा है।

सेतराऊ

धतरवालों की ढाणी के 50 घरों में बिजली कनेक्शन नहीं हुए है । ग्रामीणों ने 4 – 4 हजार रुपये के डिमांड भी जमा कर रखे हैं।दीनदयाल उपाध्याय योजना के अंतर्गत 4 बार सर्वे भी हो गया है ।ग्रामीण भूराराम धतरवाल ने बताया कि ठेकेदार कार्य नहीं कर रहा है ।फोन करने पर संतोषजनक जवाब भी नहीं दे रहा हैं।
रामसर

जाड़ेजों की ढाणी के बाशिंदों ने 5-5 के समूहों में फाइले जमा करवा रखी है। ग्रामीणों ने डिमांड भी जमा करवाए हैं ।लेकिन अभी तक बिजली का काम शुरू नहीं हुआ है ।रूप सिंह सहित अन्य ने बताया कि अधिकारियों से बात करते हैं तो वे कहते हैं कि अभी ठेकेदार आया ही नहीं है ,आएगा तब कार्य हो जाएगा ।
भाचभर क्षेत्र के सुवाड़ा गांव के करीब 10 घरों में बिजली नहीं पहुंची है ।वहां के बाशिंदों ने भी डिमांड जमा करवा रखी है ।सर्वे भी हो चुका है।

अभे का पार

क्षेत्र की भीलों की बस्ती के 50 घरों में अभी तक बिजली कनेक्शन नहीं हुए हैं। लाला राम एवं अन्य ने बताया कि यहां कई बार सर्वे हुए। कई जनों ने डिमांड भी जमा कर रखी है ।लेकिन अभी बिजली नहीं पहुंची। जिससे वाशिन्दों को अंधेरे में जीवन गुजारना पड़ रहा है।
क्या है परेशानियां

– मोबाइल चार्ज करने के लिए भी जाना पड़ता है दूसरे के घर

– बच्चों को पढऩा पड़ता है चिमनी की रोशनी में

– 45 डिग्री पार करती गर्मी में पंखा और कूलर की सुविधा नहीं ले पा रहे
– रात मे अंधेरा होने से रेगिस्तान में निकलने वाले सांप-बिच्छू का डर हर समय सताता है

प्राथमिकता से करेंगे

ठेकेदार को पूछताछ कर कार्य शुरू करवाएंगे। कई सालों से डिमांड जमा कराने वालों का काम प्राथमिकता से पूरा किया जाएगा।शेष कार्य भी करवाये जाएंगे।
-मेघराज प्रजापत, अधिशासी अभियंता, डीडीयू,बाड़मेर

ट्रेंडिंग वीडियो