script

थार को डस रहे मलेरिया और डेंगू

locationबाड़मेरPublished: Oct 22, 2021 04:53:49 pm

Submitted by:

Mahendra Trivedi

– संभाग में सबसे ज्यादा मलेरिया जैसलमेर में- जोधपुर के बाद डेंगू मरीज बाड़मेर में सर्वाधिक-सरकारी आंकड़ों के अलावा सैकड़ों डेंगू मरीज निजी में करवा रहे उपचार

थार को डस रहे मलेरिया और डेंगू

थार को डस रहे मलेरिया और डेंगू

बाड़मेर. थार में मलेरिया और डेंगू बेकाबू विस्फोटक रूप ले चुका है। सीमावर्ती जिले जैसलमेर में मलेरिया ने पैर पसार लिए हैं तो बाड़मेर में डेंगू के पीडि़त बढ़ते जा रहे हैं। हालात यह है कि मरीजों को भर्ती करने के लिए बेड कम पड़ रहे हैं और जांच के लिए घंटों तक रोगियों को इंतजार करना पड़ता है। रोगियों की संख्या अस्तपालों में रोजाना बढ़ती जा रही है। जोधपुर संभाग के बाड़मेर और जैसलमेर जिले मलेरिया और डेंगू से सबसे अधिक प्रभावित है। सरकारी आंकड़ों से इतर सैकड़ों मरीज ऐसे हैं जो निजी अस्पतालों में डेंगू और मलेरिया का उपचार करवा रहे हैं। जिनका कोई रेकार्ड नहीं है।
पिछले दो-तीन सालों में देखा जा रहा था कि मलेरिया थार में काफी कम हो गया है। लेकिन इस बार जैसलमेर में इसने पांव पसार लिए है। संभाग के सभी जिलों में सबसे अधिक सीमावर्ती जैसलमेर जिले में मलेरिया केस मिले हैं। जिले में 20 अक्टूबर तक 175 केस रिपोर्ट किए गए हैं।
बाड़मेर में डेंगू की स्थिति खतरनाक
जोधपुर के बाद संभाग के बाड़मेर जिले में डेंगू भयावह रूप ले रहा है। सरकारी आंकड़ों के अनुसार 20 अक्टूबर अब तक 268 केस मिल चुके हैं। वहीं केस रोज मिलना जारी है। स्थिति यह है कि अस्पताल में आने वाले लगभग हर दूसरे मरीज में डेंगू संदिग्ध के लक्षण मिल रहे हैं। इससे स्थिति और बिगडऩे की आशंका विशेषज्ञों ने जताई है।
मलेरिया के कहां कितने रोगी
संभाग में जैसलमेर को छोड़कर मलेरिया के रोगियों की संख्या डेंगू से कम है। जैसलमेर में मलेरिया 175, जोधपुर 9, पाली 30, सिरोही 10, जालोर 8 व बाड़मेर जिले में 20 अक्टूबर तक 23 मलेरिया रोगी मिले हैं। वहीं जैसलमेर में अब तक 89 डेंगू रोगी भी मिल चुके हैं।
डेंगू के मरीज किस जिले में कितने
जोधपुर जिल में 318, जैसलमेर 89, पाली 70, सिरोही 6, बाड़मेर 268 व जालोर में एक भी डेंगू मरीज नहीं मिला है। जोधपुर को छोड़ दें तो सबसे अधिक बाड़मेर में डेंगू का प्रकोप है।
संभाग में चिकनगुनिया के 7 केस
जोधपुर के साथ ही संभाग के जिलों में कुल 7 चिकनगुनिया रोगी अब तक सामने आए हैं। कभी खतरनाक रूप लेकर आया चिकनगुनिया इस बार शांत है। बाड़मेर में 2, पाली में 1 व जोधपुर में 4 मरीज मिले हैं। वहीं जैसलमेर, सिरोही व जालोर में चिकनगुनिया से राहत रही है। इन तीनों जिलों में चिकनगुनिया का कोई रोगी नहीं मिला।
टीम सदस्य ने देखी व्यवस्थाएं, मरीजों से लिया फीडबैक
इस बीच डेंगू सहित मौसमी बीमारियों को लेकर राज्य सरकार की ओर से गठित टीम गुरुवार को बाड़मेर पहुंची। टीम सदस्य डॉ. श्याम माथुर, प्रोफेसर (मेडिसिन) एसएन मेडिकल कॉलेज जोधपुर ने राजकीय जिला अस्पताल का निरीक्षण किया। उन्होंने सबसे पहले इमरजेंसी में मरीजों को मिल रही चिकित्सा सुविधाओं की जानकारी ली। इस दौरान ड्यूटी पर उपस्थित चिकित्सकों से डेंगू मरीजों के उपचार के बारे में पूछा और रैफरल की स्थिति की जानकारी जुटाई। उन्होंने आइसीयू निरीक्षण के दौरान यहां पर डेंगू मरीजों के भर्ती होने का कारण पूछा। साथ ही डेंगू मरीज को किस तरह की स्थिति होने पर हायर सेंटर रैफर किया जा रहा है। इसके बारे में जानकारी ली गई। उन्होंने अस्तपाल के अन्य वार्ड का भी निरीक्षण किया। इस दौरान डॉ. दिनेश परमार एसोसिएट प्रोफेसर (मेडिसिन) मेडिकल कॉलेज बाड़मेर टीम के साथ रहे। उन्होंने टीम सदस्य डॉ. माथुर को डेंगू मरीजों के उपचार की जानकारी करवाई।

ट्रेंडिंग वीडियो