scriptdengu case raise | बाड़मेर में मलेरिया पर काबू, डेंगू हो रहा बेकाबू | Patrika News

बाड़मेर में मलेरिया पर काबू, डेंगू हो रहा बेकाबू

-सितम्बर में ही डेंगू का आ जाता है उतार
-इस साल नवम्बर में भी डेंगू के मरीजों की भरमार
-स्ट्रेन में बदलाव की मंडराती आशंका
पूरे साल में मलेरिया के 26 और डेंगू के 372 केस

बाड़मेर

Updated: November 07, 2021 09:18:11 pm

बाड़मेर. थार में मलेरिया तो काबू में दिख रहा है, लेकिन बेकाबू हो रहे डेंगू का कोई तोड़ नजर नहीं नहीं आ रहा है। डेंगू पीडि़तों की संख्या बहुत तेजी से बढ़ती जा रही है। अस्पतालों की व्यवस्थाएं पहले ही कम पड़ चुकी है। अतिरिक्त के सहारे मरीजों का उपचार किया जा रहा है। वहीं शहर के बाद गांवों तक डेंगू का फैलाव हो चुका है।
बाड़मेर में डेंगू का असर शहर के बाद गांवों तक पहुंच गया है। लगभग हर घर बुखार और डेंगू के पीडि़त मिल रहे हैं। शहर में कई ऐसे क्षेत्र भी सामने आए हैं, जो हाईरिस्क बन चुके हैं। यहां पर पूरे क्षेत्र में बड़ी संख्या में डेंगू के मरीज लगातार मिल रहे हैं। चिकित्सा विभाग यहां पर पहुंचा भी, लेकिन पीडि़तों का सिलसिला बना हुआ है। मरीज कम होने का नाम नहीं ले रहे हैं।
सितम्बर में धीमा पड़ जाता है डेंगू
सामान्यत: बरसात के बाद डेंगू फैलता है। इसलिए सितम्बर आते-आते डेंगू बुखार के पीडि़तों की संख्या भी कम होने लगती है। लेकिन इस बार ऐसा नहीं हो रहा है। अक्टूबर में सर्वाधिक डेंगू पीडि़त मिले हैं तो नवम्बर में भी कम नहीं हो रहा है। अस्पताल में भर्ती मरीजों की संख्या भी बढ़ रही है। वहीं घरों में उपचार लेने वालों की संख्या का कोई स्पष्ट आंकड़ा विभाग के पास भी नहीं है। हालांकि सर्वे करवाया गया है। लेकिन इसमें वायरल बुखार का ही जिक्र हुआ है। जांच नहीं होने पर डेंगू विभाग भी नहीं मानता है।
स्ट्रेन में बदलाव की आशंका
विशेषज्ञों का मानना है कि नवम्बर तक डेंगू के मामले सामने आ रहे हैं, इससे हो सकता है कि स्ट्रेन में बदलाव हो गया है। स्ट्रेन में बदलाव की जांच हायर सेंटर पर ही होती है। ऐसे में यहां इस तरह के मामले आए भी है तो उनकी जांच नहीं हो पाई है।
मौसमी बीमारियों में डेंगू सबसे घातक
बाड़मेर जिले में विभाग के 3 नवम्बर तक के आंकड़ों के अनुसार कुल 372 डेंगू पॉजिटिव केस मिल चुके हैं। वहीं मलेरिया रोगियों की संख्या पूरे साल में 26 ही है। मलेरिया के मामलों की संख्या काफी कम है। जबकि बरसात के बाद डेंगू-मलेरिया के मच्छर पनपते हैं। लेकिन अब डेंगू ज्यादा घातक हो रहा है। वहीं मलेरिया सिमट रहा है। वहीं चिकनगुनिया के 3 मरीज मिले हैं। सरकारी आंकड़ों के अलावा निजी में जाने वाले भी मरीज अलग से हैं। लेकिन इनका कहीं पर कोई आंकड़ा नहीं है।
ऐसे बढ़ते गए डेंगू के मरीज
जिले में डेंगू के केस सितम्बर-अक्टूबर में सबसे ज्यादा मिले हैं। गत 23 अक्टूबर तक कुल केस 272 हो गए। वहीं दो दिन में यह आंकड़ा 25 अक्टूबर को 291 तक पहुंच गया। इसी तरह 29 अक्टूबर को 358 व 3 नवम्बर तक 372 को पार कर गया।
बाड़मेर में ऐसे बढ़ती गई डेंगू की संख्या
रोकथाम की गतिविधियां जारी
जिले में डेंगू रोकथाम को लेकर विभाग की गतिविधियां जारी है। जिले में जहां पर ज्यादा रोगी सामने आए हैं। वहां पर टीमें काम कर रही है।
डॉ. बीएल विश्नोई, सीएमएचओ बाड़मेर
बाड़मेर में मलेरिया पर काबू, डेंगू हो रहा बेकाबू
बाड़मेर में मलेरिया पर काबू, डेंगू हो रहा बेकाबू

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

ससुराल में इस अक्षर के नाम की लडकियां बरसाती हैं खूब धन-दौलत, किस्मत की धनी इन्हें मिलते हैं सारे सुखGod Power- इन तारीखों में जन्मे लोग पहचानें अपनी छिपी हुई ताकत“बेड पर भी ज्यादा टाइम लगाते हैं” दीपिका पादुकोण ने खोला रणवीर सिंह का बेडरूम सीक्रेटइन 4 राशियों की लड़कियां जिस घर में करती हैं शादी वहां धन-धान्य की नहीं रहती कमीकरोड़पति बनना है तो यहां करे रोजाना 10 रुपये का निवेशSharp Brain- दिमाग से बहुत तेज होते हैं इन राशियों की लड़कियां और लड़के, जीवन भर रहता है इस चीज का प्रभावमौसम विभाग का बड़ा अलर्ट जारी, शीतलहर छुड़ाएगी कंपकंपी, पारा सामान्य से 5 डिग्री नीचेइन 4 नाम वाले लोगों को लाइफ में एक बार ही होता है सच्चा प्यार, अपने पार्टनर के दिल पर करते हैं राज

बड़ी खबरें

सपा ने जारी किया 10 सूत्रीय संकल्प पत्र, सत्ता में आए तो किसानों को ब्याज कर्ज मुक्त, दोबारा शुरू होगी समाजवादी पेंशन योजनायूपी के इतिहास में पहली बार एक ही दिन विधानसभा और MLC के लिए डाले जाएंगे वोट, 36 सीटों पर एमएलसी चुनाव का जानें अपडेटCorona cases in india: पिछले 24 घंटे में कोरोना के 2.35 लाख केस, 871 की मौत, संक्रमण दर हुई 13.39%दिल्ली में वीकेंड कर्फ्यू खत्म, आज से नई गाइडलाइंस के साथ मेट्रो सेवाएं शुरूरीट पेपर लीक मामलाः डीपी जारोली पर गिरी गाज, माध्यमिक शिक्षा बोर्ड से किया बर्खास्तकेंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह का सहारनपुर-मुजफ्फरनगर में जनसंपर्क आज, टटोलेंगे वेस्ट यूपी की नब्जUP Assembly Election 2022 : "मैं और जयंत किसान के बेटे,चुनाव भाजपा के लिए राजनैतिक पलायन सिद्ध होगा''नहीं बदला जाएगा नौकरशाही का मुखिया, एक्सटेंशन के लिए फाइल सरकार ने केंद्र को भेजी
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.