scriptसर्दी से भी नहीं रुका डेंगू, बढ़ रहे हैं बीमार, आंकड़ा पहुंच रहा 700 के पास | dengu patients raise | Patrika News

सर्दी से भी नहीं रुका डेंगू, बढ़ रहे हैं बीमार, आंकड़ा पहुंच रहा 700 के पास

locationबाड़मेरPublished: Dec 03, 2021 09:01:00 pm

Submitted by:

Mahendra Trivedi

-भर्ती होने वाले एक बार फिर बढ़े-ओपीडी में आ रहे डेंगू पीडि़त रोगी

सर्दी से भी नहीं रुका डेंगू, बढ़ रहे हैं बीमार, आंकड़ा पहुंच रहा 700 के पास

सर्दी से भी नहीं रुका डेंगू, बढ़ रहे हैं बीमार, आंकड़ा पहुंच रहा 700 के पास

बाड़मेर. मौसम में बदलाव और सर्दी बढ़ जाने के बाद भी डेंगू का असर कम नहीं हुआ है। जबकि चिकित्सा विशेषज्ञों ने संभावना जताई थी कि सर्दी आते ही डेंगू के मामलों में कमी आएगी। लेकिन कुछ दिनों बीच में कम पडऩे के बाद डेंगू ने फिर से बीमार करना शुरू कर दिया है। ओपीडी में आने वालों की डेंगू रोगियों की संख्या बढ़ी है। डेंगू रोगियों के प्लेटलेट कम होने पर उन्हें भर्ती भी किया जा रहा है।
डेंगू के मरीजों की संख्या में लगातार बढ़तोरी हो रही है। जिले में पीडि़तों का आंकड़ा 700 के करीब पहुंच चुका है और थमने का नाम नहीं ले रहा है। अब डेंगू रोगी अधिकांश ग्रामीण इलाकों से आ रहे हैं। जबकि पहले शहरी क्षेत्र में असर ज्यादा था। अब गांवों से आने वाले मरीज कुछ दिनों बाद जांच करवाने के बाद अस्पताल आ रहे हैं। ऐसे में उनकी स्थिति और खराब हो जाती है।
फिर वार्ड में बढ़ रहे डेंगू मरीज
राजकीय अस्पताल के वार्ड में भर्ती डेंगू रोगियों का आंकड़ा फिर बढऩे लगा है। वहीं डोम में भी अभी तक डेंगू रोगी भर्ती चल रहे हैं। वहीं अब राजकीय अस्पताल के वार्ड और गैलरी में भी अतिरिक्त लगे बैड पर डेंगू पीडि़तों को भर्ती किया जा रहा है। यहां पर रोगियों की संख्या बढ़ती जा रही है।
ओपीडी फिर 2000 के पास
कुछ दिनों तक गिरावट के बाद पिछले दो दिनों में ओपीडी में मरीज बढ़े हैं। करीब 2000 के आसपास मरीज रोजाना ओपीडी में आ रहे हैं। वहीं इनमें डेंगू पीडि़त भी आ रहे हैं। चिकित्सकों का कहना है कि डेंगू मरीज काफी सामने आए हैं। इनमें से अधिकांश की प्लेटलेट कम आने पर उन्हें भर्ती की सलाह दी जा रही है। इनमें गांव के साथ डेंगू पीडि़त मरीजों की उम्र 40 से कम है। महिलाएं व पुरुष दोनों शामिल है।
क्या कहते हैं चिकित्सक
ओपीडी में डेंगू रोगी एक बार फिर से ज्यादा आ रहे हैं। साथ ही वायरल फीवर के मरीज भी बढ़े हैं। पिछले दिनों ओपीडी में गिरावट हुई थी, लेकिन अब फिर से रोगियों की संख्या में बढ़ोतरी हुई है। मौसम में बदलाव आ रहा है, इसलिए सावधानी बरतने की जरूरत है।
डॉ. थानसिंह (मेडिसिन) राजकीय अस्पताल बाड़मेर
बाड़मेर में ऐसे बढ़ रहा डेंगू
तिथि कुल रोगी
01 दिसम्बर : 673
29 नवम्बर : 653
22 नवम्बर : 594
15 नवम्बर : 493
12 नवम्बर : 443
10 नवम्बर : 412
(स्रोत…चिकित्सा विभाग)
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो