scriptDevotees thronging Tapa Aradhana Festival | तप आराधना महोत्सव में उमड़ रहे श्रद्धालु | Patrika News

तप आराधना महोत्सव में उमड़ रहे श्रद्धालु

Read more:

बाड़मेर

Published: December 31, 2019 05:42:24 pm

बालोतरा. समदड़ी कस्बे के ज्येष्ठ गुरु पावनधाम में आयोजित 18 दिवसीय आराधना तप महोत्सव श्रद्धा के साथ हो रहा है। इसमें प्रतिदिन बड़ी संख्या में श्रद्धालु संयम जीवन का लाभ ले रहे हैं। उपाध्याय रमेशमुनि, दीपेशमुनि, महाश्रमण जिनेन्द्रमुनि, प्रवीणमुनि, महासाध्वी मंगल ज्योति व विकास ज्योति आदि के सान्निध्य में चल रहे तप महोत्सव में 153 तप आराधक भाग ले रहे हैं।
Devotees thronging Tapa Aradhana Festival
Devotees thronging Tapa Aradhana Festival
कमलादेवी नेमीचन्द चौपड़ा व दिनेश कुमार चौपड़ा परिवार के सहयोग से 20 दिसम्बर से प्रारम्भ हुआ महोत्सव 7 फ रवरी को सम्पन्न होगा। जिनेन्द्रमुनि महाराज, साध्वी सूर्यप्रभा व हर्षप्रभा ने सोमवार को आराधकों को महामगंल पाठ सुनाया। संघ की ओर से पंचम पारणा व एकासना कराने की अनुमोदना की गई।
श्रावक संघ के मन्त्री प्रकाशचन्द मेहता ने बताया कि महोत्सव में 153 आराधक 24 घण्टे आराधना कर रहे हैं। एक दिन पूर्ण उपवास रखकर दूसरे दिन पारणा व एकासना कर कर रहे हैं। प्रतिदिन प्रात: 4 बजे से 10 बजे तक आध्यात्मिक क्रियाएं व साधना का कार्यक्रम होता है। इससे पावनधाम में मेला जैसा माहौल बना हुआ है।
इस मौके पर तहसीलदार राकेश जैन, ओमप्रकाश भण्डारी, सांकलचन्द लुंकड़, मोतीलाल ढ़ेलडिय़ा, रिकबचन्द मेहता, उच्छबलाल नेताणी, मदनलाल लुणिया, गणपतराज मेहता, शान्तिलाल पालरेचा, जवाहरलाल भण्डारी, पुखराज नेताणी, शान्तिलाल लुंकड़, बाबूलाल लुंकड़, पारसमल चौपड़ा, सोहनराज ढ़ेलडिय़ा, नरेन्द्रकुमार बागरेचा, वीजी पारख, वींजराज भण्डारी, उकचन्द बाफ ना, दिनेश चौपड़ा सहित कई लोग मौजूद थे।
और इधर...

विद्यार्थी जीवन में डालें बचत की आदत

बालोतरा. बचत की राशि बुरे समय में हमारे काम आती है। इस पर प्रत्येक व्यक्ति को बचत अवश्य करनी चाहिए। डिस्कॉम अधिशासी अभियंता मेघाराम प्रजापत ने सोमवार को नगर के चारण समाज भवन में चारण समाज की ओर से आयोजित आवासीय संस्कार शिविर में हुए यह बात कही।
उन्होंने कहा कि अच्छी आदत हमें आगे बढ़ाती है। बचत की गई राशि का अच्छे कार्यों में उपयोग करें। बचत से आत्मनिर्भरता बढ़ती है।

मोहनलाल आशिया ने शिविरार्थियों को चारण समाज की उत्पति व इतिहास की जानकारी दी। प्रशिक्षक केवलचंद आर्य, सवाईआर्य ने जूडो, कराटे, लाठी, तलवार बाजी का प्रशिक्षण दिया।
सुरेश जोगसन, कमला चौहान, कुमारी स्वाती ने व्यायाम, योग व आसन करवाए। चारण समाज बालोतरा अध्यक्ष बृज मनोहर पिथाणी ने बताया कि शिविर में तीस बालक-बालिकाएं भाग ले रही हैं।

इस अवसर पर नवयुवक मण्डल अध्यक्ष महेश चारण, संयोजक हितेन्द्र चारण, कमल राजवी, कैलाश चारण, विजय, कुलदीप पिथाणी, दिलीप कुमार, सहित कई लोग मौजूद थे।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

Maharashtra Suspected Boat: रायगढ़ में मिली संदिग्ध नाव और 3 AK-47 किसकी? देवेंद्र फडणवीस ने किया बड़ा खुलासाBihar News: राजधानी पटना में फिर गोलीबारी, लूटपाट का विरोध करने पर फौजी की गोली मारकर हत्यादिल्ली हाईकोर्ट ने फ्लाइट में कृपाण की अनुमति देने पर केंद्र और DGCA को जारी किया नोटिसSSC Scam case: पार्थ चटर्जी, अर्पिता मुखर्जी 14 दिन की न्यायिक हिरासत पर भेजे गए, 31 अगस्त को अगली पेशीRohingya Row: अनुराग ठाकुर का AAP पर आरोप, राष्ट्र सुरक्षा से समझौता कर रही दिल्ली सरकारपश्चिम बंगाल में STF को मिली बड़ी सफलता, अल-कायदा से जुड़े दो आतंकवादियों को किया गिरफ्तारBJP में शामिल होंगे JDU के पूर्व अध्यक्ष RCP सिंह, नीतीश के बारे में कहा- 7 जन्म में नहीं बन सकेंगे प्रधानमंत्रीराजू श्रीवास्तव की हालत नाजुक, ब्रेन हुआ डेड, दिल नहीं कर रहा काम, शुरू कराया गया महामृत्युंजय जाप
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.