scriptआशाएं: दिन में कोरोना सर्वे, रात में बना रही मास्क | Distributing masks free to needy | Patrika News

आशाएं: दिन में कोरोना सर्वे, रात में बना रही मास्क

locationबाड़मेरPublished: Apr 04, 2020 09:12:30 pm

Submitted by:

Mahendra Trivedi

– बाड़मेर जिले की 2500 आशाएं जिले भर में घर-घर कर रही कोरोना का सर्वे- जरूरतमंद को मास्क का निशुल्क कर रही है वितरण

Distributing masks free to needy

Distributing masks free to needy

बाड़मेर. आशाएं बाड़मेर के प्रत्येक गांव-ढाणी तक पहुंचते हुए कोरोना के बारे में लोगों को जागरूक करते हुए बचाव की जानकारी दे रही है। जिले में 2500 के करीब आशाएं रात-दिन काम कर रही है। दिन में सर्वे तो रात में मास्क बनाती है। जो सर्वे के दौरान लोगों को निशुल्क बांट रही है।
चिकित्सा विभाग की ग्राम स्तर पर अहम भूमिका निभाने वाली आशाओं द्वारा कोरोना संदिग्ध व्यक्तियों की समय पर पहचान करने का दायित्व पूरा कर रही है। साथ ही गत 14 दिनों में यात्रा करने वाले व कोरोना संदिग्ध अथवा संक्रमित के संपर्क में आने वाले व्यक्तियों की सूची भी तैयार कर रही है।
लक्षण नजर आने पर होम क्वरंटाइन की सलाह एवं फॉलोअप भी इनके कार्य में शामिल हैं। सुपरवाइजर तक पहुंचा रही सूचनाएंघर-घर भ्रमण के दौरान लोगो के स्वास्थ्य के बारे में जानकारी तथा कोरोना संदिग्ध की सूचना सम्बन्धित चिकित्सा अधिकारी व सुपरवाइजर को आशाओं के माध्यम से दी जा रही है।
सर्वे के साथ सेवा कार्यआशाओं द्वारा दिन में कोरोना का सर्वे किया जा रहा है। वहीं रात में स्वयं द्वारा सिलाई कार्य करते हुए मास्क तैयार किए जा रहे हैं। जिससे जरूरतमंद आमजन को निशुल्क वितरण किया जा सके। अब तक पांच हजार से अधिक मास्क आशाएं तैयार कर आमजन को उपलब्ध करवा रही है।
खुद के छोटे बच्चों को भी संभाल रही आशाओं में से कईयों के छोटे बच्चे होने के बावजूद भी कोरोना को हराने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने में पीछे नहीं हैं। बच्चों की भी देखभाल कर रही है। खुद को सुरक्षित रखने के साथ आमजन को भी सुरक्षित रखने के लिए रात-दिन कर्मक्षेत्र में लगी हुई हैं।
आशाओं की सूचनाएं संकलित होकर पहुंच रही बाड़मेरजिला आशा समन्वयक राकेश भाटी ने बताया की आशाओं के कार्यों की मॉनिटरिंग व रिपोर्टिंग के लिए जिले में खंड अनुसार जिम्मेदारी दी हुई है।

खण्ड बाड़मेर में हरिकिशन, बायतु हुकमसिंह, बालोतरा सौरभ पंवार, शिव राजेश जनांगल, सिवाना सुखवीर सिंह, सिणधरी कांतिलाल, चौहटन रमेश कुमार व धोरीमन्ना में खियाराम कोरोना सर्वे से संबधित सूचनाएं संकलित कर रहे हैं। यह सूचना जिला स्तर को भेजी जा रही है। यहां पर आशाओं ने तैयार किए मास्क खंड
मास्क बनाए

बालोतरा 1500 शिव 900 बायत- 450 धोरीमन्ना 850 सिणधरी 325 चौहटन 650सिवाना 500 बाड़मेर 320

हर चिकित्साकर्मी जुटा है
रात-दिन आशाओं के साथ जिले का प्रत्येक चिकित्साकर्मी कोरोना को हराने के लिए रात-दिन जुटा हुआ है। आशाओं का काम बेहतरीन है।
डॉ. कमलेश चौधरी, सीएमएचओ बाड़मेर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो