scriptबाड़मेर से हवाई सफर का सपना अब जल्द होगा साकार, एक साल में बनकर तैयार होगा एयरपोर्ट | dream of air travel from Barmer will be realiz soon | Patrika News

बाड़मेर से हवाई सफर का सपना अब जल्द होगा साकार, एक साल में बनकर तैयार होगा एयरपोर्ट

locationबाड़मेरPublished: Feb 17, 2020 05:10:12 pm

Submitted by:

Ratan Singh Dave

पत्रिका एक्सक्लूसिव : – उत्तरलाई में बनेगा एयरपोर्ट, 7.50 बीघा जमीन आवंटित- यूआईटी ने दी जमीन, अब जल्द बाड़मेर से होगी हवाई यात्रा
– भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण के नाम पट्टा जारी

भवानीसिंह राठौड़

बाड़मेर. तेल उत्खनन के बाद रिफाइनरी प्रोजेक्ट बाड़मेर में स्थापित होने के बीच अब हवाई उड़ान से जोडऩे के प्रोजेक्ट को पंख लगे हैं। अब बाड़मेर-दिल्ली के बीच जल्द ही उड़ान शुरू होने की उम्मीद को बल मिला है। बाड़मेर में एयरपोर्ट के लिए नगर विकास न्यास ने उत्तरलाई में 7.50 बीघा जमीन का आवंटन कर किया है। एयरपोर्ट बनते ही यहां से हवाई सेवा प्रारंभ कर दी जाएगी।
एयरपोर्ट अथॉरिटी को जमीन आवंटन के लिए जिला प्रशासन ने प्रस्ताव तैयार कर संयुक्त शासन सचिव को भेजा था। केन्द्र व राज्य सरकार के एमओयू के बाद एयरपोर्ट प्राधिकरण को जमीन आवंटन करने की स्वीकृति मिल गई। स्वीकृति के बाद यूआईटी ने भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण के नाम 7.50 बीघा का जमीन का नि:शुल्क पट्टा जारी किया है।
अब जल्द ही उत्तरलाई में एयरपोर्ट बनकर तैयार हो जाएगा। यह जमीन उत्तरलाई वायुसेना स्टेशन व रेलवे लाइन के बीच में आवंटित की गई है। इसके लिए एयरपोर्ट अथॉरिटी को वायुसेना व रेलवे से एनओसी लेना। एनओसी मिलने के बाद निर्माण कार्य शुरू करवाया जाएगा।
1 साल में बनकर होगा तैयार

जमीन आवंटन प्रक्रिया पूर्ण होने के बाद एयरपोर्ट अथॉरिटी ने एनओसी के लिए आवेदन किया है। एनओसी मिलने के बाद टेण्डर जारी होंगे। जानकारी अनुसार 1 साल में एयरपोर्ट बनकर तैयार हो जाएगा।
इसलिए महत्वपूर्ण हवाई सेवा

बाड़मेर जिले में तेल-गैस उत्खनन के बाद अन्य प्रदेशों के लोगों का बाड़मेर में आना-जाना रहता है। वहीं सामरिक दृष्टि से सुरक्षा एजेंसियों, सेना, वायुसेना व बीएसएफ के लिए हवाई सेवा से सुविधा बढ़ेगी। इसके साथ ही बाड़मेर में व्यापारिक गतिविधियों का बढ़ावा हो रहा है। पचपदरा में भी रिफाइनरी का कार्य प्रगति पर है।
पूर्व में कंपनियों ने भेजा था प्रस्ताव

बाड़मेर में तेल गैस उत्खनन में काम कर रही कंपनियों ने बाड़मेर में हवाई सेवा शुरू करने की मांग को लेकर सरकार को प्रस्ताव भेजा था।
जिसमें हवाई सेवा से जुड़ी कंपनियों की ओर से एमओयू में कम से कम तीस प्रतिशत यात्री भार की बात कही गई थी। इसके बाद लगातार बाड़मेर में हवाई सेवा शुरू करने की मांग की जा रही थी। अब जमीन मिलने के बाद शीघ्र एयरपोर्ट बनने की उम्मीद जगी है।
– जमीन हमें मिल गई है

एयरपोर्ट के लिए जिला प्रशासन की ओर से हमें जमीन मिल गई है। यह जमीन उत्तरलाई वायुसेना स्टेशन व रेलवे लाइन के बीच है। इसलिए एयरपोर्ट निर्माण के लिए दोनों से एनओसी लेनी है। एनओसी प्रक्रिया पूर्ण होने के बाद जल्द निर्माण शुरू होगा।
– जीके खरे, डारेक्टर, एयरपोर्ट जोधपुर

– सरकार के निर्देश पर जमीन आवंटित

एयरपोर्ट के लिए सरकार के निर्देशानुसार जमीन का आवंटन हुआ है। यह जमीन उत्तरलाई में आवंटित की गई है।
– केके गोयल, सचिव, यूआईटी बाड़मेर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो