script

282 ग्राम सेवा सहकारी समितियों में खुलेंगे ई-मित्र

locationबाड़मेरPublished: Oct 01, 2019 07:52:44 pm

Submitted by:

Moola Ram

– दो अक्टूबर से पहले व्यवस्थाओं के निर्देश
-ग्रामीणों को मिलेगा सुविधाओं का लाभ

E-Mitra

E-Mitra

बाड़मेर. बाड़मेर जिले में 282 ग्राम सेवा सहकारी समितियों में ई-मित्र खुलेंगे। इससे आमजन को स्थानीय स्तर पर 500 प्रकार की विभिन्न सेवाओं का लाभ मिल सकेगा। जनसम्पर्क आयुक्त एवं सहकारिता विभाग के रजिस्ट्रार डॉ.नीरज के. पवन ने दो अक्टूबर से पहले समस्त ग्राम सेवा सहकारी समितियों में ई-मित्र सेवा प्रारंभ करने के निर्देश दिए हैं।
राज्य सरकार ने ग्रामीणों को स्थानीय स्तर पर विभिन्न प्रकार की 500 सेवाएं उपलब्ध कराने के साथ ग्राम सेवा सहकारी समितियों को सशक्त करने के लिए ई-मित्र खोलने का निर्णय किया है।

उन्होंने बताया कि ग्राम सेवा सहकारी समिति स्तर पर ई-मित्र खोलने के लिए जमा होने वाली डिपोजिट राशि एवं पुलिस विभाग से जारी होने वाले चरित्र पत्र के बारे में रियायत दी गई है।
राज्य सरकार की मंशा है कि प्रत्येक ग्रामीण को उसके घर के पास ही सभी सुविधाएं उपलब्घ करवाई जाएं इससे ग्रामीणों का समय एवं श्रम बचने के साथ दस्तावेज बनवाने में आसानी रहेगी।

निर्धारित शुल्क देकर जाति, मूल निवास प्रमाण पत्र, पेंशन एवं समाज कल्याण की विभिन्न योजनाओं के तहत आवेदन किया जा सकता है। ई-मित्र के माध्यम से ग्रामीण कृषि, ड्राइविंग लाइसेंस एवं अन्य कामों के लिए भी आवेदन किया जा सकेगा।
ई-मित्र में यह सेवाएं होंगी उपलब्ध

कृषि विभाग से संबंधित विभिन्न आवेदन, मोबाइल बिल, बिजली ,पानी के बिल, आस्क ए डॉक्टर, टेलीफोन बिल, मुख्यमंत्री जन आवास योजना आवेदन, सहकारिता विभाग योजनाओं के आवेदन, पशु पालन, ऊर्जा, जलदाय, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के विभिन्न, खाद्य सुरक्षा अधिनियम, श्रमिक कार्ड, राशन कार्ड सहित अन्य योजनाओं के आवेदन निर्धारित दरों पर किए जा सकेंगे।

ट्रेंडिंग वीडियो