प्लांट का सही संचालन कर उद्यमी आर्थिक नुकसान से बचें, उद्यमी व ऑपरेटर नियमों का पूरा पालन करें

प्लांट का सही संचालन कर उद्यमी आर्थिक नुकसान से बचें, उद्यमी व ऑपरेटर नियमों का पूरा पालन करें
Entrepreneurs and operators should follow rules fully

Moola Ram Choudhary | Publish: Aug, 08 2019 12:01:58 PM (IST) Barmer, Barmer, Rajasthan, India

- ईटीपी संचालकों व ऑपरेटरों की प्रशिक्षण कार्यशाला आयोजित

बालोतरा. प्लांट संचालन सही करने से लागत कम आती है, वहीं मशीनें जल्दी खराब नहीं होती है। इससे आर्थिक नुकसान कम होता है। इस पर उद्यमी व ऑपरेटर नियमों का पूरा पालन करें। हिन्दुस्तान जिंक दरिबा मांइस के एस.के.शर्मा ने बुधवार को नगर के लघु उद्योग मण्डल भवन में राज्य प्रदूषण नियंत्रण मण्डल क्षेत्रीय कार्यालय व ईटीपी एसोसिएशन बालोतरा की ओर से ईटीपी संचालकों व ऑपरेटर्स की एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यशाला में यह बात कही।

शर्मा ने कहा कि प्लांट के सुचारू व अच्छा संचालन के लिए सबसे पहले प्रदूषित पानी को सही तरीके से प्राइमरी ट्रीटमेंट करें। इससे की पानी में स्लज नहीं रहें। इसके बाद उचित मात्रा में केमिकल डाल कर डोजिंग करें। उचित मात्रा का पूरा ध्यान रखें। नालको वॉटर के अनुभव मिश्रा ने कहा कि आरओ में पर्याप्त मात्रा मेंं यूएफ डालें।

इससे की मेमरिन जल्दी खराब नहीं हो व अधिक समय तक चले। राज्य प्रदूषण नियंत्रण मण्डल के क्षेत्रीय अधिकारी विनय कट्टा ने आयोजन के बारे में विस्तार से जानकारी दी। लघु उद्योग मण्डल सचिव यशवंत गोगड़ ने संचालकों व ऑपरेटर्स को सिखाई गई बातें कार्य के दौरान अपनाने की बात कही।

कार्यशाला में ऑपरेटर्स को प्रमाण पत्र दिए गए। इस अवसर पर ईटीपी एसोसिएशन कोषाध्यक्ष विजय सर्राफ, मुकेश सिंघल, राज्य प्रदूषण नियंत्रण मण्डल के अभियंता सुनील चौधरी, कनिष्ठ अभियंता प्रदीप मीणा, राधेश्याम जिंदल मनीष दिग्गा, मोहित सिंहल, गुलाबसिंह राजपूत, महेन्द्र श्रीश्रीमाल उपस्थित थे। ईटीपी एसोसिएशन अध्यक्ष राजेश जिंदल ने आभार ज्ञापित किया।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned