scriptEvery fourth school did not get KYC, Aadhaar updated | हर चौथी स्कू  ल ने नहीं करवाया केवाइसी, आधार अपडेट | Patrika News

हर चौथी स्कू  ल ने नहीं करवाया केवाइसी, आधार अपडेट

अल्पसंख्यक प्री मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना में विद्यालयों की बेपरवाही

बाड़मेर

Published: December 18, 2021 01:04:19 am

बाड़मेर. स्कू ल प्रबंधन की बेपरवाही हजारों छात्र-छात्राओं की छात्रवृत्ति पर भारी पड़ रही है। केवाइसी अपडेशन और आधार कार्ड लिंक नहीं करवाने पर अल्पसंख्यक पूर्व मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना का लाभ मिलने की उम्मीद धुमिल हो रही है। जरूरत है तो बस इतनी की समय रहते अपडेशन हो जाए जिससे कि योजना का शत-प्रतिशत लाभ विद्यार्थियों को मिल पाए।
हर चौथी स्कू  ल ने नहीं करवाया केवाइसी, आधार अपडेट
हर चौथी स्कू  ल ने नहीं करवाया केवाइसी, आधार अपडेट
वर्ष २०२१-२२ में अल्पसंख्यक पूर्व मैट्रिक छात्रवृत्ति के लिए नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल (एनएसपी ) पर ऑनलाइन आवेदन होते हैं। अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय भारत सरकार की ओर से अल्पसंख्यक समुदाय के नियमित अध्ययनरत विद्यार्थियों को अल्पसंख्यक पूर्व मैट्रिक छात्रवृत्ति प्रदान की जाती है। इसके लिए राज्य की समस्त शिक्षण संस्थाओं सरकारी व गैर सरकारी विद्यालयों को नेशनल स्कालरशिप पॉर्टल पर केवाइसी व आधार प्रमाणीकरण करवाना अनिवार्य है।
इसमें कक्षा प्रथम से दसवीं तक के विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति मिलती है। जिले में ५९०७ शिक्षण संस्थाएं रजिस्ट्रड है जिसमें से ४३१९ ने केवाइसी के लिए रजिस्टे्रशन करवाया है जबकि आधार अपडेशन ४०७८ स्कू ल ने करवाया है। एेसे में केवाइसी अपडेशन ७३.१२ फीसदी स्कू ल का हुआ है जिसका मतलब यह है कि हर चौथी स्कू ल ने अब तक केवाइसी अपडेशन नहीं करवाया है। वहीं, आधार अपडेशन में ६९.०४ फीसदी ही हुआ है। इसका सीधा असर अल्पसंख्यक छात्रवृत्ति पर पड़ेगा और हजारों विद्यार्थी वंचित रह जाएंगे।
फ्रेश आवेदन में बाड़मेर बेहतर- जिले में नया आवेदन जमा करवाने वाली संस्थाओं की तादाद २८८२ रही है जिसमें से २७३८ आधार कार्ड वैरिफाइड हो चुके हैं। यह स्थिति जिले के लिए थोड़ी बेहतर है।
शिविर लगा अपडेट करवाने के निर्देश- अल्पसंख्यक छात्रवृत्ति को लेकर एनएसपी पर शत प्रतिशत अपडेशन के निर्देश है। इसको लेकर २० दिसम्बर से पहले शिविर आयोजित कर सभी संस्थाओं को केवाइसी व आधार अपडेशन के निर्देश दिए जाएंगे।- जेतमालसिंह राठौड़, एडीईओ माध्यमिक बाड़मेर

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.