Video : रोज आते हैं अधिकारी, फिर भी उद्यानों की ऐसी अनदेखी

सरकारी कार्यालय परिसर में बने छोटे उद्यान देखभाल के अभाव में उजड़ रहे

By: Omprakash Prakash Mali

Updated: 19 Jan 2019, 05:10 PM IST

बाड़मेर. सरकारी कार्यालय परिसर में बने छोटे उद्यान देखभाल के अभाव में उजड़ रहे हैं। परिसर के बड़े स्थल में बने उद्यानों की कोई सुध नहीं ले रहा है। अधिकारी यहां रोजाना आते हैं, लेकिन फिर भी अनदेखी की जा रही है। जबकि देखरेख और सार-संभाल करने पर उद्यान कार्मिकों के साथ आसपास के निवासियों के लिए भी भ्रमण का बेहतर स्थान बन सकते हैं।

डिस्कॉम एससी कार्यालय: उद्यान को बना दिया कचरा पात्र

शहर का डिस्कॉम अधीक्षण अभियंता कार्यालय के मुख्य गेट के दोनों तरफ पार्क बने हैं। लेकिन देखकर लगाता है कई महीनों से किसी ने सफाई नहीं की है। वहीं दूब और पौधों को पानी देना तो बहुत दूर की बात है। इसके चलते पार्क की दूब और पौधे सूख चुके हैं। जगह-जगह उद्यान में बबूल की झाडिय़ां फैल गई हैं। अंदर कचरा तक डाला जा रहा है। जबकि डिस्काम में प्रत्येक महीने के दूसरे बुधवार को परिसर की सफाई के आदेश पिछले दिनों जोधपुर मुख्यालय से जारी हुए थे। लेकिन बाड़मेर में आदेश पर धूल चढ़ गई है।

डाक बंगला: उद्यान में पेड़-पौधे नहीं बबूल की झाडिय़ां

शहर के बीच बने डाक बंगले के मुख्य द्वार के पास बने उद्यान की अनदेखी साफ दिखाई देती है। जबकि यहां जनप्रतिनिधि और अधिकारियों का आना-जाना लगा रहता है। पास में ही कलक्टर आवास है। फिर भी उद्यान की कोई सुध नहीं ले रहा है। डाक बंगले की देखरेख का जिम्मा संभालने वाले सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधिकारी भी पास में होते हुए भी उद्यान के विकास को लेकर गंभीर नजर नहीं आते हैं। जबकि डाक बंगले पूरे दिन कार्मिकों का जमावड़ा रहता है। लेकिन उद्यान को लेकर कोई जागरूक नहीं है।

Omprakash Prakash Mali
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned